चुनाव बड़ी खबर

तीसरे चरण में सपा बसपा गठबंधन से इन सीटों पर बिगड़ रहा बीजेपी का खेल

लखनऊ ब्यूरो। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों पर आज प्रचार का काम थम जाएगा, यहाँ 23 अप्रेल को मतदान होगा। तीसरे चरण में यूपी की जिन लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है उनमे मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत सीट शामिल हैं।

इनमे बदायूं, रामपुर, मैनपुरी और पीलीभीत सीटें हाई प्रोफाइल सीटें हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मैनपुरी, बदायूं के छोड़कर सभी सीटें जीती थीं लेकिन इस बार बीजेपी की राह आसान नहीं दिख रही ।

उत्तर प्रदेश में सपा बसपा गठबंधन बनने के बाद जहाँ प्रदेश की अधिकतर लोकसभा सीटों पर बीजेपी का जातीय अंकगणित बिगड़ चूका है वहीँ कांग्रेस ने जिस तरह उम्मीदवारों का चयन क्या है वह कहीं न कहीं बीजेपी की सरदर्दी बढ़ाने वाला ही है।

सपा बसपा गठबंधन के बाद सभी दस सीटों के जातीय समीकरण पूरी तरह सपा बसपा गठबंधन के पक्ष में नज़र आ रहे हैं। तीसरे चरण में जिन दस लोकसभा सीटों पर चुनाव होने जा रहा है उन सभी सीटों पर यादव, मुस्लिम और दलित मतदाता निर्णायक भूमिका में हैं।

चुनाव विश्लेषकों की माने तो पिछले लोकसभा चुनाव में 10 में से 08 सीटें जीतने वाली बीजेपी की मुरादाबाद, एटा, संभल, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत सीट पर सांस फूल रही है।

चुनाव विश्लेषकों के मुताबिक इस बार पीलीभीत सीट पर भी बीजेपी की राह आसान नहीं है। इस सीट पर पिछले लोकसभा चुनाव में मेनका गांधी ने जीत दर्ज की थी लेकिन इस बार वे सुल्तानपुर से चुनाव लड़ रही हैं और उनके पुत्र सुल्तानपुर से सांसद वरुण गांधी पीलीभीत से चुनाव लड़ रहे हैं।

विश्लेषकों के मुतबिक तीसरे चरण में जिन दस लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होना है उनमे बीजेपी की स्थति सिर्फ दो सीटों पर ठीक है, समाजवादीपार्टी- बसपा गठबंधन की 7 सीटों पर स्थति मजबूत है और एक सीट पर कांग्रेस की स्थति मजबूत है।

चुनाव विश्लेषकों के अनुसार जिन दो सीटों पर बीजेपी अच्छा कर सकती है उनमे पीलीभीत और बरेली शामिल हैं। वहीँ सपा बसपा गठबंधन जिन 07 सीटों पर मजबूत दिख रहा है उनमे मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं शामिल हैं। वहीँ आंवला सीट पर कांग्रेस की स्थति काफी मजबूत बताई जाती है।

फिलहाल देखना है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में मतों के विभाजन का लाभ लेने वाली भारतीय जनता पार्टी इस चुनाव में अपनी नैया कैसे पार लगाती है। जहाँ तक तीसरे चरण की दस लोकसभा सीटों का सवाल है तो कम से कम 08 सीटों पर बीजेपी की गति बहुत तेज नहीं है और वह मतदान से पहले ही हांफती दिख रही है।

कहाँ किस में टक्कर :

  1. मुरादाबाद : एसटी हसन (समाजवादी पार्टी), कुंवर सर्वेश कुमार(बीजेपी), इमरान प्रतापगढ़ी (कांग्रेस)
  2. रामपुर : आज़म खान (समाजवादी पार्टी), जयाप्रदा (बीजेपी), संजय कपूर(कांग्रेस)
  3. संभल: शफीकुर्रहमान बर्क (समाजवादी पार्टी), परमेश्वर लाल सैनी(बीजेपी), मेजर जेपी सिंह (कांग्रेस)
  4. फ़िरोज़ाबाद: अक्षय यादव (समाजवादी पार्टी), चंद्रसेन जादौन(बीजेपी), शिवपाल सिंह यादव (प्रोग्रेसिव समाजवादी पार्टी)
  5. मैनपुरी: मुलायाम सिंह यादव (समाजवादी पार्टी), प्रेम सिंह शाक्य (बीजेपी)
  6. एटा: देवेंद्र यादव (समाजवादी पार्टी), राजवीर सिंह ‘राजू’ (बीजेपी)
  7. बदायूं: धर्मेंद्र यादव (समाजवादी पार्टी), संघमित्रा मौर्य (बीजेपी), सलीम इकबाल शेरवानी (कांग्रेस)
  8. आंवला: रुचि वीरा (बीएसपी), धर्मेंद्र कुमार (बीजेपी), कुंवर सर्वराज सिंह (कांग्रेस)
  9. बरेली: भगवत शरण गंगवार(समाजवादी पार्टी), संतोष कुमार गंगवार (बीजेपी), प्रवीन एरन (कांग्रेस)
  10. पीलीभीत: हेमराज वर्मा (समाजवादी पार्टी), वरुण गांधी (बीजेपी)
अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
Support us to keep Lokbharat Live, Give a small Contribution of Rs.100 to Support Fearless & Fair Journalism
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें