चुनाव बड़ी खबर

तीसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार थमा, ये दिग्गज हैं उम्मीदवार

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज प्रचार का काम समाप्त हो गया है। तीसरे चरण में मंगलवार को 14 राज्यों की 115 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

तीसरे चरण में जिन 115 सीटो पर चुनाव होना है उनमे असम की 4 सीट, बिहार की 5 सीट, छत्तीसगढ़ की 7 सीट, गोवा की 2 सीट, गुजरात की 26 सीट, जम्मू-कश्मीर की 1 सीट, कर्नाटक की 14 सीट, केरल की 20 सीट, महाराष्ट्र की 14 सीट, ओडिशा की 6 सीट, उत्तर प्रदेश की 10 सीट, पश्चिम बंगाल की 5 सीट, दादर नागर हवेली और दमन द्वी की एक-एक सीट शामिल है।

तीसरे चरण में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, आजम खां, जया प्रदा, शिवपाल सिंह यादव, वरुण गांधी, अनंत हेगड़े जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है।

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों का भविष्य तय होगा उनमें बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रावसाहेब दानवे, एनसीपी की सुप्रिया सुले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल के पुत्र और अहमदनगर से बीजेपी के सुजय विखे पाटिल और स्वाभिमान पक्ष के राजू शेट्टी आदि शामिल हैं।

तीसरे चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदनगर और माढ़ा लोकसभा क्षेत्रों में बीजेपी के लिए प्रचार किया, वहीं मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी विभिन्न क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित किया। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण समेत अनेक वरिष्ठ नेताओं ने जनसभाओं को संबोधित किया।

गुजरात

गुजरात की 26 सीटों के लिए प्रचार रविवार को समाप्त हो गय। यहां एक ही चरण में सभी सीटों पर मतदान होगा। प्रचार के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के पाटण में जनसभा को संबोधित किया। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गांधीनगर में रोड शो निकाला।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर भी चुनाव प्रचार रविवार को समाप्त हो गया। इस दौरान प्रचार में भ्रष्टाचार, गरीबी और किसानों के मुद्दों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच तीखी बहस देखने को मिली। राज्य की उक्त सात सीटों पर कुल 123 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, सरगुजा आदि शामिल हैं। यहां की सभी सीटों पर तीन चरणों में मतदान होना है।

कर्नाटक

कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले मतदान में 237 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होगा। बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह के अलावा केंद्रीय मंत्रियों निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी और बीएस येदियुरप्पा समेत प्रदेश के नेताओं ने भी चुनाव प्रचार में भाग लिया। वहीं कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, जेडीएस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने प्रचार का जिम्मा संभाला।

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने भी गठबंधन के लिए प्रचार किया। तीसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में गुलबर्गा से मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस), उत्तर कन्नड से केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े (बीजेपी) और बिजापुर से केंद्रीय मंत्री रमेश जिगजिगानी, येदियुरप्पा के बेटे बी वाई राघवेंद्र (बीजेपी), पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा (जेडीएस) शामिल हैं।

असम और ओडिशा

असम की चार लोकसभा सीटों पर मंगलवार को मतदान होगा जिसके लिए प्रचार समाप्त हो चुका है। ओडिशा की छह लोकसभा सीटों और 42 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम थम गया। बीजेपी और बीजद समेत अन्य दलों के नेताओं ने यहां प्रचार किया। मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच भुवनेश्वर, कटक, पुरी, संबलपुर, क्योंझर और ढेंकनाल लोकसभा सीटों और 42 विधानसभा क्षेत्रों पर मतदान होगा। तीसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में बीजद के बी महताब, पिनाकी मिश्रा, अरुप पटनायक, बीजेपी के संबित पात्रा, प्रकाश चंद्र मिश्रा और अपराजिता सारंगी आदि शामिल हैं।

गोवा

गोवा की दोनों लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को मतदान होगा। इसी दिन तीन विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी होना है। उत्तर गोवा, दक्षिण गोवा लोकसभा सीटों के साथ शिरोडा, मापुसा और मांद्रेम विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए प्रचार थम गया। यहां बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के साथ आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार किया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
Support us to keep Lokbharat Live, Give a small Contribution of Rs.100 to Support Fearless & Fair Journalism
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें