बड़ी खबर राजनीति

कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तैयार करने में जुटी शिवसेना, कांग्रेस आज खोलेगी पत्ते

मुंबई। महाराष्ट्र में तेजी से बदले राजनैतिक घटनाक्रम में शिवसेना और एनसीपी में सहमति बन चुकी है, वहीँ कांग्रेस आज अपने पत्ते खोलेगी। इस बीच खबर है कि शिवसेना और एनसीपी में अंतिम बातचीत होने के बाद शिवसेना सरकार चलाने के लिए कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तैयार करने में जुट गयी है।

कांग्रेस सूत्रों की माने तो जब शिवसेना-एनसीपी का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम दिल्ली पहुँच जायेगा, उसके अध्यन के बाद ही कांग्रेस अपना अंतिम फैसला सुनाएगी।

आज महाराष्ट्र के प्रभारी कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़के और प्रभारी महासचिव केसी वेणुगोपाल मुंबई पहुँचने वाले थे, लेकिन उन्होंने अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया। पार्टी सूत्रों के मुताबिक एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से फोन पर बातचीत में कहा कि सरकार गठन को लेकर दोनों पार्टियों के राज्य नेता पहले नियम और शर्तों पर चर्चा करेंगे। इसलिए खड़के और वेणुगोपाल का मुंबई दौरा रद्द हुआ।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को फोन पर महाराष्ट्र में बनने जा रही शिवसेना-एनसीपी सरकार को लेकर पूरी जानकारी दी है।

सूत्रों के मुताबिक शरद पवार ने बताया कि न्यूनतम साझा कार्यक्रम के तहत सरकार चलाने के लिए नियम और शर्तों को लिखा जा रहा है और यह आज कांग्रेस को भेज दिया जायेगा। शरद पवार ने यह भी कहा कि वह दिल्ली आकर उन्हें विस्तृत जानकारी देंगे।

इससे पहले कल दिल्ली में कांग्रेस की और मुंबई में एनसीपी की बैठकों का दौर चला। शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के बीच बैठक में सरकार बनाने को लेकर सहमति बनी।

शाम को शिवसेना नेताओं ने आदित्य ठाकरे के नेतृत्व में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। शिवसेना नेताओं से मुलाकात के बाद देर रात राज्यपाल ने एनसीपी नेताओं को भी मुलाकात के लिए बुलाया था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
सत्य को ज़िंदा रखने की इस मुहिम में आपका सहयोग बेहद ज़रूरी है। आपसे मिली सहयोग राशि हमारे लिए संजीवनी का कार्य करेगी और हमे इस मार्ग पर निरंतर चलने के लिए प्रेरित करेगी। याद रखिये ! सत्य विचलित हो सकता है पराजित नहीं।
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें