खेल बड़ी खबर

आईपीएल: कांटे की टक्कर के बाद चेन्नई को एक रन से हराकर मुंबई बना चैम्पियन

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के फ़ाइनल मुकाबले में आज चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच साँसे थाम देने वाले मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को एक रन से हराकर ख़िताब जीत लिया।

मुंबई इंडियंस ने चौथी बार आईपीएल चैम्पियनशिप पर कब्ज़ा जमाया है। मुंबई से मिले 150 रन के टारगेट का पीछा करते हुए चेन्नई के ओपनरों ने अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दी थी, लेकिन फैफ डु प्लेसिस के आउट होने के बाद जहां दूसरे छोर पर शेन वॉटसन एक छोर पर गेंदबाजों से लोहा लेते रहे, लेकिन दूसरे छोर पर रैना, रायडू और फिर धोनी के रन आउट होने से पलड़ा मुंबई की ओर झुक गया।

हालात चेन्नई के लिए इतने मुश्किल हो गए कि एक समय पर चेन्नई को जीतने के लिए आखिरी 5 ओवरों में 62 रन की दरकार थी, लेकिन 16वें ओवर में वॉटसन ने अपने प्रचंड प्रहारों से सभी को हैरान करते हुए फिर से खिताबी जंग में चेन्नई सुपर किंग्स की वापसी करा दी।

वॉटसन ने दिग्गज लसिथ मलिंगा के ओवर में छक्का और तीन चौके जड़ते हुए 16वें ओवर में 20 रन बटोर लिए. यहां से जीत और हार का पलड़ा कभी चेन्नई, तो कभी मुंबई की ओर ओवर-दर-ओवर झुकता रहा। इसकी सबसे बड़ी वजह बने जसप्रीत बुमराह, जिन्होंने 17वें ओवर में सिर्फ 4 रन देकर मैसेज दिया कि मुंबई अभी चूका नहीं है। लेकिन क्रुणाल पंड्या के फेंके 18वें ओवर में वॉटसन के बल्ले से फिर से रन उगले। वॉटसन ने इस ओवर मेें लगातार तीन छक्के जड़ते हुए फिर से ओवर में 20 रन बटोरकर मैच को रोमांचक दौर में खड़ा कर दिया।

चेन्नई को यहां से सुपर किंग्स बनने के लिए 12 गेंदों पर 18 रन की दरकार थी. बुमराह फिर से दबाव के पलों के चैंपियन बॉलर साबित हुए। उन्होंने दूसरी ही गेंद पर ब्रावो को चलता कर चेन्नई की उम्मीदों को जोर का झटका दिया। इस ओवर में पांचवीं गेंद तक बुमराह ने सिर्फ 5 रन ही दिए थे, लेकिन आखिरी गेंद पर बाई के चार रन आने से फिर से मुंबई के आसार डगमगा गए। मलिंगा के आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिए 9 रन बनाने थे और ये बनते दिखाई दे रहे थे, लेकिन वॉटसन के रन आउट होने से मैच की पूरी तस्वीर ही बदल गई।

चेन्नई को जीत के लिए पहले बचे 2 गेंदों पर 4 रन. और आखिरी गेंद पर 2 रन की आवश्यकता थी लेकिन मलिंगा की आखिरी गेंद को शार्दुल के पैड पर जाकर लगी और अम्पायर ने उन्हें आउट करार दिया और चेन्नई सुपर किंग्स एक रन से मैच हार गया।

टीम:

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), फैफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, एमएस धोनी, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, शार्दूल ठाकुर और इमरान ताहिर।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, केरोन पोलार्ड, राहुल चाहर, मिशेल मैक्लेनाघन, जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा।

स्कोर :

मुंबई इंडियंस: 149 / 8, चेन्नई सुपर किंग्स: 148/ 7

मैंन औफ द मैच : जसप्रीत बुमराह

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
Support us to keep Lokbharat Live, Give a small Contribution of Rs.100 to Support Fearless & Fair Journalism
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें