Statue War : अब केरल में महात्मा गांधी की प्रतिमा क्षतिग्रस्त

नई दिल्ली। त्रिपुरा में बीजेपी समर्थको द्वारा रूसी क्रांति के महानायक ब्लादिमीर लेनिन की प्रतिमा को बुलडोजर से उखाड़े जाने के बाद शुरू हुआ मूर्ति युद्ध अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है।

अब केरल के कुन्नूर में थलीपारंबा इलाके में महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किये जाने का मामला प्रकाश में आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यहाँ अज्ञात लोगों ने गांधी जी के चश्मे को तोड़ दिया।

इससे पहले कल तमिलनाडु में समाज सुधारक रहे पेरियार ई.वी रामस्वामी तथा कोलकाता में हिंदू विचारक श्यामा प्रसाद मुखर्जी और मेरठ में देश के संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने की घटनाएं हुई थीं।

मूर्ति तोड़े जाने की घटनाओं को लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह महानायकों की मूर्तियां तोड़े जाने की कड़ी निंदा कर चुके हैं।

इसके बावजूद अभी भी मूर्तियां तोड़े जाने की घटनाएं जारी हैं। इससे पहले पीएम ने इस संबंध में गृह मंत्रालय से बात की थी और राज्यों को मूर्तियां तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

बता दें कि त्रिपुरा में 25 सालों से माकपा सत्ता में थी। 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद यहां लेनिन की मूर्तियां तोड़ी गई थीं। देश के कई हिस्सों में यहीं से हिंसा, मारपीट, आगजनी और तोड़-फोड़ शुरू हुई थी।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें