live : फूलपुर और गोरखपुर में मतदान जारी, 14 मार्च को आएंगे परिणाम

लखनऊ ब्यूरो। उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों फूलपुर और गोरखपुर के उपचुनाव लिए आज मतदान हो रहा है। प्रातः 11 बजे करीब मतदान की गति धीमी रहने के बाद बूथों पर मतदाताओं की तादाद बढ़ती दिखाई दे रही है।

गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर 32 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला रविवार शाम तक ईवीएम में कैद हो जाएगा। दोनों जिलों में 4296 पोलिंग बूथों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ जहां कुल 39,13,181 मतदाता वोट अपने मत के अधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

मतों की गिनती 14 मार्च को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। वोटिंग के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अद्धैसनिक बलों और पीएसी की 65 कंपनियां तैनात की गई हैं।

2014 के लोकसभा चुनाव में दोनों ही सीटें बीजेपी ने जीती थीं। गोरखपुर सीट से योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद इस्तीफा देने से सीट खाली हुई थी. वहीं, फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है।

आज हो रहे उपचुनाव में इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी, एसपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला होने की संभावना है। बीएसपी ने उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं खड़े किये हैं। बीजेपी ने गोरखपुर से उपेन्द्र दत्त शुक्ला को और फूलपुर सीट से कौशलेन्द्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें