खेल

IPL : गुजरात लायंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 5 विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग में डवेन ब्रावो की धारदार गेंदबाजी के बाद सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच के अर्धशतक की बदौलत गुजरात लायंस ने आज किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हरा दिया

gujrat-IPL
चंडीगढ़ । डवेन ब्रावो की धारदार गेंदबाजी के बाद सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच के अर्धशतक की बदौलत गुजरात लायंस ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हराकर आईपीएल में जीत के साथ आगाज किया।

आईपीएल में पदार्पण कर रहे लायंस ने पंजाब के 162 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए फिंच की 47 गेंद में 12 चौकों की मदद से खेली 74 रन की पारी की बदौलत 17.4 ओवर में पांच विकेट पर 162 रन बनाकर जीत दर्ज की। फिंच ने कप्तान सुरेश रैना (20) के साथ दूसरे विकेट विकेट के लिए 4.3 ओवर में 51 जबकि दिनेश कार्तिक (26 गेंद में नाबाद 41) के साथ तीसरे विकेट के लिए 6.2 ओवर में 65 रन की साझेदारी भी की।

पंजाब ने मुरली विजय (42), मनन वोहरा (38) और मार्कस स्टोइनिस (33) की उम्दा पारियों की बदौलत छह विकेट पर 161 रन का स्कोर खड़ा किया। विजय और वोहरा के बीच पहले विकेट की 8.2 ओवर में 78 रन की साझेदारी से पंजाब की टीम एक समय बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही थी लेकिन ब्रावो (22 रन पर चार विकेट) और रविंद्र जडेजा (30 रन पर दो विकेट) ने उसकी उम्मीदों को पानी फेर दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे लायंस की शुरूआत खराब रही। तेज गेंदबाज संदीप शर्मा के पहले ओवर में ही विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने ब्रैंडन मैकुलम (00) को स्टंप कर दिया। सलामी बल्लेबाज फिंच और रैना ने तेजी से 51 रन जोड़कर पारी को संभाला। फिंच ने तेज गेंदबाज मिशेल जानसन पर दो चौके मारे जबकि रैना ने संदीप की गेंद को लांग आफ पर छह रन के लिए भेजा। फिंच ने तेज गेंदबाज मोहित शर्मा का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया।

रैना ने तेज गेंदबाज स्टोइनिस पर मिडविकेट पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर मिड आन पर जानसन को कैच दे बैठे। उन्होंने नौ गेंद का सामना करते हुए दो छक्के और एक चौका मारा। लायंस ने पावर प्ले में दो विकेट पर 57 रन बनाए। दिनेश कार्तिक ने बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल पर चौके से खाता खोला जबकि फिंच ने भी बाउंड्री लगाई। फिंच ने स्टोइनिस पर दो चौकों के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

फिंच ने कार्तिक के साथ मिलकर 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने प्रदीप साहू पर भी चौका जड़ा लेकिन इस लेग स्पिनर की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में स्टंप हो गए। लायंस को अंतिम आठ ओवर में जीत के लिए 45 रन की दरकार थी।

रविंद्र जडेजा आठ रन बनाने के बाद रन आउट हुए जबकि इशान किशन 11 रन बनाने के बाद जानसन का शिकार बने लेकिन कार्तिक ने ब्रावो (नाबाद 02) के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी। कार्तिक ने अपनी पारी में सात चौके मारे।

इससे पहले पंजाब की टीम अंतिम नौ ओवर में 63 रन ही जोड़ सकी। स्टोइनिस (22 गेंद में 33 रन) और रिद्धिमान साहा (25 गेंद में 20) ने पांचवें विकेट के लिए 55 रन जोड़कर टीम का स्कोर 160 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। रैना ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन विजय और वोहरा की सलामी जोड़ी ने पंजाब को शानदार शुरूआत दिलाई।

विजय ने शुरूआत में अधिक आक्रामक रवैया अपनाया। प्रदीप सांगवान की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ने के बाद उन्होंने प्रवीण कुमार पर भी चौका मारा। उन्होंने सांगवान के अगले ओवर में भी दो चौके जड़े।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Facebook

Copyright © 2017 Lokbharat.in, Managed by Live Media Network

To Top