फ़्रांस में आपातकाल के आसार, पेट्रोल की कीमतों के खिलाफ सड़क पर उतरे प्रदर्शनकारी

पेरिस। फ़्रांस में पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोत्तरी के खिलाफ सड़को पर उतरे प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए सरकार कभी भी आपातकाल का एलान कर सकती है।

एजेंसी की खबरों के मुताबिक प्रदर्शनकारियों के एक गुट ने पेरिस में कई वाहनों को क्षति पहुंचाई है, कई मकानों को भारी नुक़सान पहुंचाया और साथ ही विभिन्न स्थानों पर जमकर आगज़नी की जिससे पूरे पेरिस में स्थिति काफी तनावपूर्ण हो गई है।

फ्रांस में पिछले दो सप्ताह से जारी उग्र विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए फ्रांस सरकार ने ऐसी घटनाओं पर रोकथाम के लिए स्थानीय अधिकरियों को कड़े निर्देश दिए हैं लेकिन सरकार का विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है और प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे।

फ्रांस सरकार के प्रवक्ता बेंजामिन ग्रिवो ने मीडिया से वार्ता करते हुए कहा कि देश में शांति बहाली के लिए और प्रदर्शनकारियों से बातचीत के लिए यह क़दम सरकार उठा सकती है।

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रोन ने शनिवार को उनकी सरकार के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करने वालों को अराजक तत्व बताया और चेतावनी देते हुए कहा था कि वह किसी भी स्थिति में हिंसा बर्दाश्त नहीं करेंगे।

वहीँ दूसरी तरफ सरकार की चेतावनी से बेखबर सड़को पर जुटे प्रदर्शनकारी पेरिस में बड़ी संख्या में लोग आपात स्थिति में पहने जाने वाले पीले रंग के कोट पहन कर प्रदर्शन कर रहे हैं।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें