7 नवंबर से लगातार 5 दिन तक बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली। बैंक के ज़रूरी कामो को आप दिवाली से पहले ही निपटा लें तो बेहतर होगा क्यों कि 6 नवंबर के बाद लगातार 5 दिनों तक देश के बैंक बंद रहेंगे। लगातार कई दिनों तक बैंक अवकाश की वजह त्यौहार के अलावा महीने का दूसरा शनिवार, रविवार का अवकाश है।

इन कारणों के चलते बैंक 11 नवंबर तक बंद रहेंगे। सात नवंबर को दीपावली की छुट्टी है. आठ को प्रतिपदा और नौ को भाई दूज की छुट्टी रहेगी। महीने के दूसरे शनिवार व रविवार को नियमित अवकाश रहता है। इसलिए 10 को शनिवार व 11 नवंबर को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

आपको याद दिला दें कि इसी महीने नोट बंदी की दूसरी बरसी भी है। 8 नवंबर 2016 को देशभर में एकहजार और पांच सौ रुपये के नोट बंद कर दिए गए थे। नोटेबंदी के चलते करीब एक महीने तक देश के लोगों में अफरा तफरी का माहौल रहा था।

नोट बंदी के दौरान लोग बैंको और एटीएम पर लम्बी लम्बी कतारो में खड़े होने को मजबूर हुए थे। सरकार ने पुराने पांच सौ की जगह नया नोट जारी किया था साथ ही एक हज़ार का नोट बंद करके दो हज़ार का नया नोट जारी किया था लेकिन देश के कई हज़ार एटीएम दो हज़ार के नोट के लिए तैयार नहीं थे। इसके चलते लोगों को भारी दिक्कतें उठानी पड़ी थीं।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें