5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का एलान, पढ़िए- कब कहाँ होगा मतदान

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने आज पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव कराये जाने का एलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम, तेलंगाना में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

चुनाव आयोग के मुताबिक सिर्फ छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होगा। वहीँ बाकी चार राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में एक ही चरण में चुनाव होंगे।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को होगा। 23 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख है जबकि स्क्रूटनी 24 अक्टूबर को होगी। इस चरण में 18 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा। छत्तीसगढ़ में 91 सीटें हैं।

मध्य प्रदेश और मिजोरम

मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर और मिजोरम की 40 सीटों के लिए एक साथ 28 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग होगी। मध्यप्रदेश में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 नवंबर है, जबकि 14 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. यहां सभी सीटों पर एक साथ 28 नवंबर को मतदान होगा।

राजस्थान और तेलंगाना

राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को चुनाव होगा। राजस्थान में 200 सीटें हैं वहीं तेलंगानाम में 119 सीटें हैं। राजस्थान में भाजपा की सरकार है और तेलंगाना में टीआरएस के चंद्रशेखर राव ने विधानसभा भंग करवाने का प्रस्ताव दिया था।

मतगणना

पांचों राज्यों के लिए मतगणना 11 दिसंबर को होगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि चुनाव में आधुनिक ईवीएम व वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही मतदान की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

वहीं, इससे पहले चुनाव तारीखों के ऐलान के वक्त में फेरबदल पर कांग्रेस ने सवाल उठाए. कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर चुनाव आयोग की स्वतंत्रता को लेकर सवाल किया है।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि ‘चुनाव आयोग ने पांच राज्यों की चुनावी तारीख के लिए 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी। राजस्थान के अजमेर में दोपहर 1 बजे पीएम मोदी की रैली है। चुनाव आयोग ने अचानक वक्त बदल दिया है और प्रेस कॉन्फ्रेंस 3 बजे होगी. चुनाव आयोग की स्वतंत्रता?’

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें