2019 के लिए महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी में 50-50 पर चर्चा, राहुल-पवार में मंत्रणा

दिल्ली। 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और एनसीपी के बीच महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे के लिए दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार के बीच हुई बैठक में पचास पचास फीसदी सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर चर्चा हुई।

इस बैठक में कांग्रेस सांसद और महाराष्ट्र के प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़के और एनसीपी सांसद प्रफुल्ल पटेल भी मौजूद थे। कांग्रेस सूत्रों ने इस बैठक की पुष्टि की है। वहीँ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि दोनों नेताओं के बीच यह चर्चा गुरुवार को दिल्ली में हुई।

मलिक के अनुसार एनसीपी ने राज्य में 50:50 सीट बंटवारे का प्रस्ताव रखा. उन्होंने कहा कि दोनों दल इस मुद्दे पर जल्द से जल्द अंतिम निर्णय करना चाहते हैं।

महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं। पिछले लोकसभा चुनावो में कांग्रेस ने 26 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और सिर्फ दो सीटों पर सफलता हासिल हुई थी। वहीँ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये थे और उसके चार उम्मीदवार ही जीत पाए थे।

2019 में विपक्ष को एकजुट करने के मुद्दे पर कांग्रेस पहले ही कह चुकी है कि वह अलग अलग राज्यों में क्षेत्रीय विपक्षी दलों के साथ गठबंधन करेगी। कांग्रेस और एनसीपी के बीच गठबंधन को लेकर कोई मतभेद नहीं हैं। इस बार मामला 50-50 यानी 24-24 सीटों का हैं।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें