16 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा रुपया

नई दिल्ली। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत गिरना अभी जारी है. मंगलवार को डॉलर का भाव 68 रुपये के पार हो गया. प्रति डॉलर रुपया 60 पैसे घटकर 68.12 पर आ गया है जो 15 महीने में सबसे निचला स्तर है.

रुपये में यह गिरावट शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों की बिकवाली की वजह से आई, इसके अलावा सोमवार को खबर आई थी कि भारतीय रिजर्व बैंक ने मार्च माह में 99.6 करोड़ अमेरिकी डॉलर की खरीद की है, इस खबर की जिस वजह से भी रुपये में आज गिरावट देखने को मिली है.

बता दें कि वैश्विक स्तर पर अमेरिकी मुद्रा में मजबूती से आज सुबह शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे गिरकर 16 महीने के निचले स्तर 67.79 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया.

कल के कारोबारी दिन में डॉलर के मुकाबले रुपया 18 पैसे गिरकर 67.51 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. इसी बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक शुरुआती कारोबार में 57.88 अंक यानी 0.28 प्रतिशत गिरकर 35,498.83 अंक पर आ गया. हालांकि , कुछ देर बाद सेंसेक्स में तेजी देखी गयी.

विदेशी मुद्रा का काम करने वाले डीलरों ने कहा कि व्यापार तनाव की आशंका के बादल छटने से अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती आई. शेयर बाजार में शुरुआती गिरावट और आयातकों से अमेरिकी मुद्रा की मांग बढ़ने से भी रुपये पर दबाव रहा.

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें