11वे दिन भी बढे तेल के दाम, मुंबई में पेट्रोल 85 के पार

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार 11वे दिन भी बढ़ोत्तरी रिकॉर्ड की गयी। इस बीच मुंबई में पेट्रोल की कीमत 85 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर 85.29 रुपये प्रति लीटर पहुँच गयी है।

आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77 रुपया 47 पैसे है। वहीं कोलकाता में 80 रुपया 12 पैसे, मुंबई में 85 रुपया 29 पैसे और चेन्नई में 80 रुपया 42 पैसा प्रति लीटर है।

डीजल की बात करें तो दिल्ली में डीजल का दाम 68 रुपया 53 पैसे, कोलकाता में 71 रुपया 08 पैसा, मुंबई में 72 रुपया 96 पैसा और चेन्नई में 72 रुपया 35 पैसे प्रति लीटर हो गया है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि से इसका सीधा प्रभाव आम आदमी की जेबों पर पड़ता है। ट्रांसपोर्ट, सब्जी और अन्य दैनिक उपयोग की वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि होने का खतरा बना रहता है।

पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने दावा किया कि तेल की कीमतें 25 रुपये प्रति लीटर तक कम की जा सकती हैं, लेकिन सरकार अपने फायदे के लिए कीमतें कम नहीं कर रही।

चिदंबरम ने बुधवार को ट्विटर पर कहा, “कीमतें 25 रुपये प्रति लीटर तक कम की जा सकती हैं, लेकिन सरकार ऐसा नहीं करेगी. वे पेट्रोल की कीमत एक या दो रुपये कम करके लोगों को धोखा देंगे।” चिंदबरम ने कहा, “सरकार को पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये का मुनाफा हो रहा है। इन पैसों पर आम उपभोक्ताओं का हक है।”

जबकि सरकार का कहना है कि वह पेट्रोल, डीजल के दामों में लगातार होने वाले बदलाव और बढ़ते दाम को लेकर दीर्घकालिक समाधान पर काम कर रही है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *