03 बार सांसद और एक बार विधायक रहे सर्वराज सिंह कांग्रेस में शामिल, आंवला से मिला टिकिट

नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद कुंवर सर्वराज सिंह कांग्रेस में शामिल गए हैं। कांग्रेस में शामिल होने के बाद पार्टी ने सर्वराज सिंह को आंवला सीट से ही उम्मीदवार बनाया है।

कुंवर सर्वराज सिंह वर्ष 1993 में सपा से विधायक रहे। 1996 एवं 1999 में सपा से आंवला संसदीय क्षेत्र से सांसद रहे तथा 2004 में जेडीयू से सांसद रहे। बीते लोकसभा चुनाव 2014 में सपा से प्रत्याशी रहे एवं दूसरे स्थान पर रहे।

कांग्रेस में शामिल होने के बाद सर्वराज सिंह ने कहा कि जिस प्रकार चुने हुए जनप्रतिनिधि कांग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था और विश्वास व्यक्त करते हुए शामिल हो रहे हैं, यह इस बात का प्रमाण है कि देश के विकास, एकता और अखण्डता के लिए कांग्रेस की विचारधारा एवं उसकी नीतियां ही देश के लिए उपयुक्त हैं।

2014 के आंकड़ों के अनुसार, आंवला लोकसभा सीट पर करीब 16,53,577 वोटर थे। इनमें 55.46% पुरुष और 44.54%महिला मतदाता थे, यहां की औसत साक्षरता दर 79% है।

आंवला लोकसभा क्षेत्र में कुल 5 विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें शेखपुर, दातागंज, फरीदपुर, बिथरीचैनपुर और आंवला विधानसभा सीटें आती हैं।
बरेली जिले में आने वाला आंवला लोकसभा क्षेत्र में मुस्लिम वोटरों का खासा प्रभाव है।

जिले में करीब 35 फीसदी मुस्लिम मतदाता हैं, जबकि 65 फीसदी संख्या हिंदुओं की है। बीते काफी समय से यहां मुस्लिम-दलित वोटरों का समीकरण नतीजे तय करता आया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें