हार पर हाहाकार: जदयू ने बीजेपी को बताया हार का ज़िम्मेदार

नई दिल्ली। बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जनता दल यूनाइटेड उम्मीदवार की हार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बीजेपी के साथ रहते हुए नफा नुकसान की समीक्षा करने को मजबूर कर दिया है।

महागठबंधन तोड़कर बीजेपी से हाथ मिलाकर बिहार में सरकार बनाने वाले नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने हार का सीधा सीधा मोदी सरकार पर फोड़ा है।

जनता दल यूनाइटेड ने जोकीहाट विधानसभा सीट पर पार्टी के उम्मीदवार की पराजय के लिए पेट्रोल डीजल की बढ़ी हुई कीमतों को ज़िम्मेदार बताते हुए पराजय का दोष मोदी सरकार मढ़ा है।

जेडीयू के महासचिव केसी त्यागी ने नतीजों के बाद कहा कि पूरे देश में पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ गुस्सा है। इसी गुस्से का असर उपचुनाव में भी पड़ा है. हम अपील करते हैं कि पेट्रोल-डीजल की दामों में कटौती होनी चाहिए।

वहीँ जनता दल यूनाइटेड के अंदरूनी सूत्रों की माने तो पार्टी नेताओं का मानना है कि बीजेपी से हाथ मिलाने के कारण अल्पसंख्यकों ने पार्टी से दूरी बनाई है। सूत्रों के मुताबिक जदयू नेताओं का मानना है कि हाल ही में बिहार में हुए सांप्रदायिक दंगो और बीजेपी नेताओं के विवादास्पद बयानों के चलते अल्पसंख्यकों के बीच जदयू की साख को बट्टा लगा है।

जदयू नेता केसी त्यागी ने आज कहा कि उपचुनाव के नतीजे एनडीए के लिए चिंता का विषय हैं। एनडीए में अभी सहयोगी अलग-थलग महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में दो बड़े दल एक साथ आ गए हैं, इसलिए वहां के नतीजे खतरे की घंटी बन सकते हैं।

एनडीए के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि आज चंद्रबाबू नायडू ने एनडीए का साथ छोड़ दिया है, शिवसेवा बीजेपी के खिलाफ ही लड़ रही है। वहीं अकाली दल खुश नहीं है, INLD साथ छोड़ चुकी है, महबूबा मुफ्ती ने भी नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए को दुरुस्त करने की जरूरत है।

गौरतलब है कि इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इशारो इशारो में मोदी सरकार को लेकर खिलाफ बयान दे चुके हैं। अभी हाल ही में उन्होंने नोटबंदी को लेकर यूटर्न लेते हुए कहा कि नोट बंदी का फैसला उम्मीद के मुताबिक सफल नहीं रहा।

बता दें कि जोकीहाट सीट पर राजद उम्मीदवार शाहनवाज़ आलम ने जदयू उम्मीदवार को करीब 40 हज़ार के बड़े अंतर् से पराजित किया है। जदयू की पराजय को लेकर राजद नेता तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर सीधा निशाना साधा है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें