हरियाणा विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने 5 सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी का किया गठन

नई दिल्ली। देश के तीन अहम राज्यों में इस वर्ष होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसी क्रम में पार्टी ने हरियाणा के लिए पांच सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है।

स्क्रीनिंग कमेटी में हरियाणा से राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुमार शैलजा के अलावा कांग्रेस के प्रभारी महासचिव गुलामनबी आज़ाद, दीपा दासमुंशी तथा देवेंद्र यादव के नाम शामिल हैं। वहीँ स्क्रीनिंग कमेटी का चेयरमैंन कांग्रेस नेता मधुसुदन मिस्त्री को बनाया गया है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक हरियाणा में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी और पार्टी के ऑब्जर्वर स्क्रीनिंग कमेटी को प्रत्येक सीट के लिए तीन तीन नाम सुझाएंगे। स्क्रीनिंग कमेटी तीन नामो में से योग्य उम्मीदवारों के नाम पार्टी अध्यक्ष को सुझाएगी। प्रत्याशियों के चयन पर अंतिम मुहर पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी लगाएंगी।

इससे पहले अभी हाल ही में पार्टी ने अपनी इलेक्शन कमेटी की भी घोषणा की थी। हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा को विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव समिति का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया था। इलेक्शन कमेटी जिसका नेतृत्व कुमारी शैलजा करेंगी, उसमें भूपेंद्र सिंह हुड्डा, अशोक तंवर, रणदीप सिंह सुरजेवाला, कुलदीप बिश्नोई, एचएस चट्टा, अजय यादव, फूलचंद शामिल हैं।

गौरतलब है कि हरियाणा की 90 विधानसभाओं के लिए इस वर्ष चुनाव होना है। 2014 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने हरियाणा में 15 सीटें जीती थीं और उसे 2009 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले 25 सीटों का नुकसान के साथ सत्ता से हाथ धोना पड़ा था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें