बड़ी खबर

सोशल मीडिया पर फ़ैल रही 777888999 नंबर की अफवाह का सच

नई दिल्ली। सोशल मीडिया साइट्स और व्हाट्सएप पर आज कल एक सन्देश तेजी से वायरल हो रहा है। इस सन्देश में कहा जा रहा है कि यदि आपके पास 777888999 नम्बर से कॉल आये तो इस नंबर से आये हुए कॉल को न उठायें नहीं तो आपका फोन ब्लास्ट हो जायेगा। इतना ही नहीं कुछ लोग इस नंबर को पाकिस्तान के किसी आतंकी संगठन से जुड़े होने का दावा का रहे हैं।

असल में ये महज एक अफवाह है। इस नंबर की सबसे बड़ी सच्चाई यही है कि यह नंबर नौ डिजिट का है और सभी मोबाईल नंबर दस डिजिट के होते हैं। इसलिए इस नंबर से कॉल आना सम्भव नहीं है।

दूसरी सच्चाई यह है कि जिस नंबर को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है यह नंबर किसी मोबाईल उपभोक्ता को किसी टेलीकॉम कम्पनी ने अलॉट नहीं किया है। जो लोग इसे आतंकी संगठन से जोड़कर मेसेज वायरल कर रहे हैं। उसके पीछे उनकी कोई सोची समझी चाल हो सकती है या वे अज्ञानी है।

कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि यह मेसेज लोगों में एक तरह का डर फैलाने के उद्देश्य से वायरल किया जा रहा है। यदि आपके पास इस नंबर से जुडी अफवाह वाला कोई मेसेज आये या आपको सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट दिखाई दे , तो मेसेज भेजने वाले अथवा पोस्ट करने वाले से इसका सबूत ज़रूर मांगे और पूछें कि देश में कहाँ इस नंबर से कॉल आया और उसका फोन ब्लास्ट हो गया। अगर ऐसा कुछ हुआ होगा तो उस इलाके के पुलिस स्टेशन में इसकी जानकारी ज़रूर होगी।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Facebook

Copyright © 2017 Lokbharat.in, Managed by Live Media Network

To Top