सोनिया गांधी से मिलने दस जनपथ पहुंचे राहुल, ये है वजह

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावो के रुझानों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष यूपीए चेयर पर्सन सोनिया गांधी से मिलने उनके आवास दस जनपथ पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि वे सोनिया गांधी के साथ पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामो को लेकर चर्चा करेंगे।

वहीँ दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। ताज़ा रुझानों में कांग्रेस 111 और बीजेपी 109 सीटों पर आगे चल रही है। वहीँ अन्य 10 सीटों पर आगे हैं।

ऐसे में क़यास लगाए जा रहे हैं कि त्रिशंकु विधानसभा की स्थति में अन्य की भूमिका अहम हो जाएगी। सम्भवतः राहुल गांधी इसी मामले पर सोनिया गांधी से सलाह मशविरा करेंगे। मध्य प्रदेश में अन्य की स्थति देखें तो बहुजन समाज पार्टी करीब 5 सीटों पर आगे चल रही है और कांग्रेस के महागठबंधन के फॉर्मूले के तहत बसपा का समर्थन लेकर राज्य में सरकार बनायीं जा सकती है।

माना जा रहा है कि यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी बसपा सुप्रीमो मायावती से बात कर सकती हैं जिससे मध्य प्रदेश में बीजेपी को सत्ता तक पहुँचने से रोका जा सके।

वहीँ दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने बहुमत से अधिक सीटों पर अपनी बढ़त को बरकरार रखा है। ताजा रुझानों के मुताबिक कांग्रेस 63, बीजेपी 21 तथा अन्य 6 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

राजस्थान में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। यहाँ कांग्रेस ने बीजेपी पर बढ़त तो बनाई है लेकिन वह अभी बहुमत से दूर है। ऐसे में राज्य में बहुमत की सरकार बनाने के लिए अन्य का सहारा लेना पड़ सकता है।

ताजा रुझानों के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस 97, बीजेपी 79 तथा अन्य 23 सीटों पर आगे चल रहे हैं। अन्य में बहुजन समाज पार्टी के पांच उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

फिलहाल अभी रुझान सामने आ रहे हैं। मध्य प्रदेश में रुझान बड़ी तेजी से बदल रहे हैं। कभी कांग्रेस बढ़त बना लेती है तो कभी बीजेपी आगे निकल रही है। सही तस्वीर 03 बजे तक सामने आने की सम्भावना है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें