सूरत में अमित शाह के आने से पहले विवादित पोस्टर, बताया जनरल डायर

सूरत । प्रधानमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष के ग्रह राज्य गुजरात के सूरत में बीजेपी के खिलाफ पोस्टर लगाए गए हैं । शाह आज गुरुवार को सूरत पहुंचेंगे जहां स्थानीय पाटीदार कारोबारी उनका सम्मान करने वाले हैं। इन पोस्टरों में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को जनरल डायर की संज्ञा दी गयी है । पोस्टर पर लिखा है “जनरल डायर वापस जाओ।”

एक अन्य पोस्टर में कहा गया है कि शाह ने पाटीदार समाज की “माताओं और बहनों का अपमान किया है।” पोस्टरों में राज्य के पाटीदार समाज से आने वाले 44 विधायकों को ‘बेकार” बताया गया है।

पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) के संस्थापक हार्दिक पटेल ने अगस्त 2015 में अहमदाबाद में हुई रैली में लाठीचार्ज करवाने का आरोप लगाते हुए शाह की तुलना जनरल डायर से की है। हार्दिक पटेल शिक्षा और सरकारी नौकरी में पाटीदारों को आरक्षण दिए जाने के लिए आंदोलन कर रहे हैं। अहमदाबाद रैली में हुए लाठीचार्ज में कई लोग घायल हुए थे जिसके बाद पूरे राज्य में हिंसा फैल गई थी। हिंसा में नौ युवक मारे गए थे और 44 करोड़ की संपत्ति नष्ट हो गई थी।

कर्नल रेगिनाल्ड एडवर्ड हैरी डायर ने 1919 में अमृतसर स्थित जलियांवाला बाग में एक सभा में शामिल भारतीयों पर गोली चलवा दी थी जिसमें हजारों भारतीय मारे गए थे।

पाटीदार अभिवादन समारोह समिति (पीएएसएस) से जुड़े पाटीदार कारोबारी अमित शाह, गुजरात के सीएम विजय रूपानी और बीजेपी के 43 विधायकों को गुरुवार शाम सम्मानित करेंगे। समिति से जुड़े ज्यादातर व्यापारी हीरा उद्योग और टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े हुए हैं। बुधवार को पुलिस ने पीएएएस के सदस्यों के खिलाफ पुलिस कमिश्नर की आज्ञा का उल्लंघन करते हुए जन सभा करने के चार मामले दर्ज किए।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *