सातवे चरण के चुनाव में और ज़्यादा मायूस हो सकती है बीजेपी

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में अब तक 543 में से 484 सीटों पर मतदान हो चुका है। अब लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण ही शेष बचा है। सातवें चरण में 19 मई, रविवार को देश की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 23 मई से आना शुरू होंगे।

सातवें चरण में जिन राज्यों में चुनाव होना है उनमे बिहार की 8सीटें, झारखंड की 3 सीटें , मध्य प्रदेश की 8 सीटें, पंजाब की 13सीटें, पश्चिम बंगाल की 9सीटें, चंडीगढ़ की 1सीट, उत्तर प्रदेश की 13सीटें और हिमाचल प्रदेश की 4सीटें शामिल हैं।

किस राज्य में कौन सी सीट पर होगा मतदान :

सातवें चरण के चुनाव में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमे बिहार (8 सीट) की नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, अर्रा, बक्सर, सासाराम, करकट, जहानाबाद सीटें शामिल हैं। वहीँ चंडीगढ़ (1 सीट) सीट, हिमाचल प्रदेश(4 सीट) की कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर, शिमला, झारखंड की (3 सीट): राजमहल, दुमका, गोड्डा, मध्य प्रदेश (8 सीट) की देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा, पंजाब (13 सीट) की गुरदासपुर, अमृतसर, खडूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरूर, पटियाला, उत्तर प्रदेश (13 सीट) की महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज और पश्चिम बंगाल (9 सीट) की दम दम, बरसात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर सीट शामिल हैं।

क्या है 2014 की स्थति:

पश्चिम बंगाल में बीजेपी के पास खोने के लिए कुछ नहीं हैं।  झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश में उसे फिर से वापसी करने के लिए कड़ी मशक्क्त करनी पड़ेगी। वहीँ पंजाब, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी प्रतिष्ठा की लड़ाई लड़ेगी।

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में उत्तर प्रदेश में जिन 13 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होना है वे सभी बीजेपी के कब्ज़े वाली सीटें हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सातवें चरण में सभी 13 सीटें जीती थीं।

वहीँ सातवें चरण में मध्य प्रदेश में जिन 8 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होना है उनमे से 7 सीटों पर बीजेपी का कब्ज़ा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सातवें चरण में मध्य प्रदेश की 8 सीटों में से 7 सीटें जीती थीं।

सातवें चरण में बिहार की जिन 8 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होना हैं उनमे 2014 के चुनाव में इन आठ सीटों में बीजेपी सात और एक सीट आरएलएसपी जीतने में कामयाब रही थी।

सातवें चरण में पंजाब की जिन 13 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होना है उनमे 2014 के चुनाव में इन 14 सीटों में आम आदमी पार्टी 4, अकाली दल 4, कांग्रेस 3 और बीजेपी 2 सीटें जीती थी।

सातवें चरण में पश्चिम बंगाल की 9 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। 2014 के लोकसभा चुनाव में सातवें चरण में सभी 9 सीटें टीएमसी ने जीती थीं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें