सर्वे में खुलासा: सीबीआई बनी बीजेपी के गले की हड्डी, तीन दिनों में म प्र में 3% वोट घटे

नई दिल्ली। सीबीआई में चल रही उठापटक के बाद रातो रात दो बड़े अफसरों अलोक वर्मा और राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेजे जाने से मची हाय तौबा बीजेपी को भारी पड़ती दिखाई दे रही है।

एक सर्वे में सामने आया है कि सीबीआई मामला बीजेपी के गले की हड्डी बन गया है और इस मामले का सीधा असर चुनावो पर पड़ते दिखाई दे रहा है।

एबीपी न्यूज और सी वोटर द्वारा इसी मुद्दे को केंद्र में रखकर किये गए एक सर्वे में इस विवाद की वजह से मध्य प्रदेश में बीजेपी को 3 फीसदी वोटों का नुकसान होता दिख रहा है। सर्वे में मध्य प्रदेश के लोगों से पूछा गया कि क्या सीबीआई में जारी विवाद का असर बीजेपी के वोटों पर पड़ सकता है?

सर्वे में मिले जवाबों में 43 फीसदी लोगों का मानना है कि इससे बीजेपी को नुकसान होगा। सर्वे में पिछले चार दिनों के वोटिंग ट्रेंड को दिखाया गया है, जिसके मुताबिक बीते तीन दिनों के दौरान बीजेपी के वोट प्रतिशत में 3 फीसदी की गिरावट हुई है, जबकि कांग्रेस अपने स्थान पर पहले की तरह ही कायम है।

सर्वे के मुताबिक 230 सदस्यों वाले मध्य प्रदेश विधानसभा में बीजेपी को 38 फीसदी वोट मिलने की संभावना है, जबकि कांग्रेस को 42 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। जबकि 11 फीसदी वोट अन्य दलों के खाते में जाता दिखाई दे रहा है।

इन आंकड़ों को सीटों में बदलने पर बीजेपी को 80, कांग्रेस को 132 और अन्य को 18 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। वहीं इन आंकड़ों के दूसरे विश्लेषण में कांग्रेस को 146 और बीजेपी के खाते में सिर्फ 75 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं। जबकि अन्य को 09 सीटें मिल सकती हैं

सर्वे में पिछले तीन दिनों के वोटिंग ट्रेंड्स भी दिये गए हैं। ट्रेंड्स के अनुसार 22 अक्टूबर को जहां बीजेपी को 41 फीसदी वोट मिल रहे थे, वहीं ये आंकड़ा गिरकर 25 अक्टूबर को 38 फीसदी पर आ गया। बीच के दो दिनों की बात करें तो 23 अक्टूबर को बीजेपी का वोट प्रतिशत 41 फीसदी, 24 अक्टूबर को 39 फीसदी पर आ गया था। वहीं, कांग्रेस की बात करें तो कांग्रेस का वोट प्रतिशत पहले की ही तरह अपनी जगह पर बरकरार है।

सर्वे में कांग्रेस को 22 अक्टूबर को 43 फीसदी, 23 अक्टूबर को 42.5 फीसदी, 24 अक्टूबर को 42 फीसदी और 25 अक्टूबर को भी 42 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। सर्वे में शिवराज सिंह चौहान की लोकप्रियता में भी कमी आई है।

गौरतलब है कि 230 सदस्यों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 28 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें