सबको पीछे छोड़ रिहाना बनी दुनिया की सबसे अमीर महिला म्यूजिशियन

नई दिल्ली(एजेंसी)। दुनिया की जानी मानी महिला संगीतकारों को पीछे छोड़ रिहाना बहुत कम समय में सबसे अमीर महिला म्यूजिशियन बन गयी हैं। रिहाना ने बियॉन्से, मैडोना को पीछे छोड़ते हुए छह सौ मिलियन डॉलर की कमाई कर फोर्ब्स की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक पहले नंबर पर रहीं रिहाना ने 600 मिलियन डॉलर (41,652 मिलियन रुपए) दूसरे नंबर पर मैडोना हैं जिनकी कुल कमाई 570 मिलियन डॉलर (39,569.4 मिलियन रुपए) है. वहीं तीसरे नंबर पर बियॉन्से हैं जिनकी कमाई 400 मिलियन डॉलर (27,768 मिलियन रुपए) है।

लोगों के बीच रिहाना फेंटी शब्द के इस्तेमाल के लिए मशहूर हैं। वे अपने गानो में भी फेंटी शब्द का इस्तेमाल करती रही हैं। फेंटी ब्यूटी से लेकर LVMH (फ्रेंच फैशन समूह) तक रिहाना के सभी फैशन ब्रांड फेंटी नाम से मशहूर हैं।

रिहाना के फैशन कंपनी ‘सैवेज एक्स फेंटी’ को 2017 में लांच किया गया था. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक लांच होने के शुरुआती हफ्तों के अंदर ही कंपनी ने 100 मिलियन डॉलर की कमाई कर ली थी, वहीं पिछले साल कंपनी ने लगभग 570 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। कंपनी की सफलता के बाद फेंटी फैशन वेंचर ने फ्रेंच फैशन ब्रांड LVMH के साथ पार्टनरशिप की थी।

इस डील के बाद रिहाना किसी मेगा फैशन कंपनी को चलाने वाली पहली ब्लैक लेडी बन गईं। फेंटी के मेकअप को साल 2017 में टाइम मैगेजीन के बेस्ट इन्वेंशंस (आविष्कार) में चुना गया था।

गौरतलब है कि रॉबिन रिहाना फेंटी गायिकी की दुनिया में अपनी वर्सेटाइल स्टाइल (अलग-अलग तरह की स्टाइल) के लिए मशहूर हैं। उनके पॉप एंथम जैसे ओनली गर्ल और डायमंड्स से लेकर वर्क और रूड बॉय जैसे रेग हिट्स लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुए हैं।

बार्बेडियन सिंगर रिहाना एक फैशन डिजाइनर, मेकअप एंटरप्रेन्योर, अभिनेत्री और एक संस्था की फाउंडर भी हैं। रिहाना किसी लग्जरी फैशन हाउस का नेतृत्व करने वाली पहली ब्लैक लेडी हैं।

बीबीसी के मुताबिक, वह पहली ऐसी अश्वेत महिला हैं जो एलवीएमएच ब्रांड के तहत एक फैशन हाउस चलाएंगी और साथ ही वह ग्रुप के लिए ओरिजनल ब्रांड क्रिएट करने वाली भी पहली महिला हैं। एलवीएमएच ब्रांड के तहत फेंटी कपड़े, शूज और एक्सेसरीज बाजार में उतारेगा।

रिहाना ने एक बयान में कहा, “बिना किसी कलात्मक सीमा के लक्जरी सेक्टर में एक फैशन हाउस विकसित करने का उन्हें अनोखा अवसर मिला है।” एलवीएमएच के सीईओ व चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट ने कहा कि रिहाना को एक टीम और संसाधन मुहैया कराया जाएगा।

रिहाना का जन्म 20 फरवरी 1988 में बारबाडोस में हुआ था। पिता का नाम रॉनल्ड फेंटी और मां मॉनिका फेंटी है। मां रिटायर्ड अकाउंटेंट हैं और पिता वेयरहाउस सुपरवाइज़र थे ।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें