शर्मनाक: झारखंड में भूख से एक और मौत, मृतक के पास नहीं था राशनकार्ड

रांची। झारखंड में भूख से एक और व्यक्ति की मौत का मामला सामने आने के बाद राज्य सरकार के दावों पर सवाल उठ रहे हैं। रामगढ़ जिले में 40 वर्षीय आदिवासी व्यक्ति की भूख से मौत हो गयी।

मृतक की पत्नी के अनुसार पीड़ित परिवार के पास राशनकार्ड तक नहीं था। मृतक का नाम राजेंद्र बिरहोर बताया जा रहा है। वहीँ जिला प्रशासन का दावा है कि राजेंद्र की मौत भूख से नहीं बल्कि बीमारी से हुई है।

वहीँ दूसरी तरफ मृतक की पत्नी शांति देवी का कहना है कि उसके पति को पीलिया अवश्य था लेकिन उसके पास इतने पैसे नहीं थे कि वह अपने खाने का सामन भी खरीद सकता। पैसे न होने के कारण वह न तो खाने का इंतजाम कर सका और न ही दवा खरीद सका।

गौरतलब है कि इससे पहले भी झारखंड में भूख से मौते हो चुकी हैं। वहीँ दिल्ली में हाल ही में तीन बच्चियों की भूख से मौत का मामला सामने आया है। इन तीनो बच्चियों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उन्होंने करीब 6 – 7 दिनों से अन्न का एक दाना तक नहीं खाया था।

कुछ इसी तरह कुछ महीनो पहले झारखंड में भी संतोषी नामक एक बच्ची की भूख से मौत का मामला सामने आया था। मृतक बच्ची की मां का कहना था कि उसकी बच्ची ने भूख से तड़पते हुए भात भात कहते कहते मौत को गले लगा लिया।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें