विश्व बैंक ने किया आगाह: इस वर्ष 100 रुपये का आंकड़ा छू सकता है पेट्रोल का भाव

नई दिल्ली। पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर सरकार की कोशिशों को बड़ा धक्का लग सकता है। विश्व बैंक की एक रिपोर्ट को माने तो इस वर्ष पेट्रोल की कीमत सौ रुपये प्रति लीटर तक पहुँच सकती है।

विश्व बैंक ने अप्रैल की कमोडिटी मार्केट आउटलुक रिपोर्ट जारी की है। इसमें उसने अनुमान लगाया है कि इस साल एनर्जी कमोडिटीज की कीमतों में 20 फीसदी का इजाफा हो सकता है।

एनर्जी कमोडिटी में कच्चा तेल, गैस और कोयला शामिल होता है। अगर ऐसा होता है, तो भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होना तय है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 20 फीसदी का इजाफा हो सकता है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विश्व बैंक के अनुमान को देखें तो 20 फीसदी के इजाफे के बाद मौजूदा कीमत के ह‍िसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी ज्यादा इजाफा हो जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में फिलहाल 82.48 रुपये में मिल रहे एक लीटर पेट्रोल के लिए 98.2 रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं। वहीं, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 88 रुपये पर पहुंच सकती है।

विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 2018 में कच्चे तेल की औसत कीमत 65 डॉलर रह सकती है। फिलहाल कच्चे तेल की कीमतें 74 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई है।

विश्व बैंक के एक्टिंग चीफ इकोनॉमिस्ट शांतयनन देवराजन ने कहा है कि वैश्विक ग्रोथ और मांग बढ़ने की वजह से कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी होने की आशंका है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें