वाराणसी से ही चुनाव लड़ेंगे पीएम मोदी, इस बार राह नहीं आसान

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन को अंतिम रूप दिया गया। पार्टी सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को हुई संसदीय बोर्ड की बैठक में उत्तर प्रदेश की 40 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए गए हैं। इनमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है।

बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक में यह भी फैसला किया गया है कि टिकट चयन का सबसे बड़ा आधार जिताऊ उम्मीदवार ही होगा। साथ ही 75 साल से ज्यादा उम्र के उम्मीदवारों के जीतने की संभावना हो तो टिकट दिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी इस बार भी दो सीटों से चुनाव लड़ेंगे। सूत्रों ने कहा कि नरेंद्र मोदी का वाराणसी से चुनाव लड़ना तय है। वहीँ वाराणसी के अलावा दूसरी कौन सी सीट से चुनाव लड़ेंगे इसपर फैसला होना बाकी है। सम्भावना है कि वे गुजरात के वडोदरा या ओडिशा के पुरी से चुनाव लड़ेंगे।

सूत्रों ने कहा कि बीजेपी नेता इस बात को स्वीकार कर रहे हैं कि इस बार उत्तर प्रदेश में सपा बसपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन के चलते वाराणसी में पीएम मोदी के लिए राह 2014 के चुनाव की तरह आसान नहीं है। यदि विपक्ष ने इस बार संयुक्त उम्मीदवार खड़ा किया तो वाराणसी सीट प्रतिष्ठा का प्रश्न बन सकती है।

गौरतलब है कि साल 2014 को लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी गुजरात की वडोदरा सीट से भी चुनाव लड़े थे और यहां भी उन्होंने जीत दर्ज की थी। हालांकि बाद में उन्होंने ये सीट छोड़ दी थी।

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को तीन लाख 71 हजार वोटों से हराया था। पीएम मोदी को कुल 5 लाख 81 हजार वोट मिले थे। वहीं, इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय की जमानत जब्त हो गई थी। उन्हें सिर्फ करीब 75 हजार वोट मिले थे।

जानकारों का कहना है कि इस बार वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी के सामने विपक्ष के साझा उम्मीदवार के तौर पर किसी कद्दावर नेता को मैदान में उतारा जा सकता है। विपक्ष के साझा उम्मीदवार के तौर पर प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव जैसे बड़े नाम भी सामने आये हैं। हालाँकि अभी तक आधिकारिक तौर पर किसी नाम का एलान नहीं हुआ है लेकिन इतना तय है कि विपक्ष किसी बड़े चेहरे को ही वाराणसी से उम्मीदवार बनाएगा।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें
loading...