लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी का घोषणा पत्र जारी, पढ़िए- इस बार क्या हैं अहम वादे

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह सहित बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में जारी किये गए संकल्प पत्र में 2022 तक के लिए 75 संकल्प लिये गए हैं।

संकल्प पत्र में छोटे और सीमांत किसानों और छोटे कारोबारियों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन देने का वादा किया गया है। साथ ही कहा है कि अब किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानों को हर साल 6000 रुपये दिए जाएंगे। यानी अब दो हेक्टेअर की सीमा को खत्म कर दिया है।

संकल्प पत्र के मुताबिक किसानों को एक लाख रुपये तक का कर्ज पाांच साल के लिए ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ पर जीरो फीसदी की दर पर मिलेगा। इसके अलावा अलगे पांच साल में ग्रामीण विकास पर 25 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

राम मंदिर निर्माण को लेकर संकल्प पत्र में कोई ठोस बात नहीं कही गयी है। पार्टी ने राम मंदिर निर्माण और समान नागरिक संहिता को लागू करने का भी संकल्प दोहराया है।

संकल्प पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रवाद के प्रति हमारी पूरी प्रतिबद्धता है। आतंकवाद के प्रति हमारी जीरो टॉलरेंस की नीति है। भारत में होने वाली अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए हम पूरी सख्ती करेंगे।

संकल्प पत्र में सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल को दोनों सदनों से पास कराने और लागू करने का वादा किया गया है । साथ ही कहा गया है कि इससे किसी राज्य की सांस्कृतिक और भाषाई संरचना पर कोई आंच नहीं आने देंगे।

संकल्प पत्र में किसानो और छोटे कारोबारियों को पेंशन देने का वादा किया गया है तथा राष्ट्रीय व्यापार आयोग बनाने का वादा किया है। पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि छोटे दुकानदारों को पेंशन देंगे। इसके साथ ही 60 वर्ष से अधिक उम्र के किसानों को भी पेंशन देंगे।

संकल्प पत्र जारी करने से पहले भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि 2014 में हमने देश के सामने 5 साल का विजन रखा था, जिसपर देश की जनता ने विश्वास रखते हुए हमें बहुमत दिया था। पूर्ण बहुमत के बावजूद हमने एनडीए की सरकार बनाई और देश को आगे बढ़ाने का काम किया।

अमित शाह ने कहा कि पांच साल के कार्यकाल में हमारी सरकार ने ऐतिहासिक काम किया है, देश के इतिहास में ये पांच साल विकास के लिए जाने जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘मैं आपको 2014 की याद दिला रहा हूं। तब भाजपा ने गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री को देश के प्रधानमंत्री पद का दावेदार बनाया था। तब हम देश कैसे चलेगा इसका विजन लेकर आपके सामने आए थे। तब हमें सम्मान देते हुए जनता ने हमें ऐतिहासिक सफलता दी थी’।

अमित शाह ने कहा कि बीजेपी की सरकार ने देश में अस्थिरता को खत्म किया है। अमित शाह ने कहा कि हमारी सरकार ने 50 करोड़ लोगों को गरीबी के स्तर से ऊपर उठाया है, आज देश महाशक्ति बनकर उभरा है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें