लोकसभा चुनावो का आज एलान कर सकता है चुनाव आयोग

नई दिल्ली। इस वर्ष होने वाले आम चुनावो के लिए चुनाव आयोग आज तारीखों का एलान कर सकता है। चुनाव आयोग ने आज शाम पांच बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया है। यह प्रेस कॉन्फ्रेंस विज्ञान भवन में आयोजित की गयी है।

चुनाव आयोग पहले ही कह चूका है कि लोकसभा चुनावो के लिए उसने सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि आज होने वाली चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव कार्यक्रम का एलान किया जाएगा।

बता दें कि वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को खत्म हो रहा है। संभावना है कि आयोग पहले की तरह आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ करा सकता है।

इससे पहले कल चुनाव आयोग ने सभी राजनैतिक दलों के लिए एक एडवाइजरी जारी कर चुनाव प्रचार में सेना की तस्वीरों के उपयोग के प्रति आगाह किया था। आयोग ने कहा था कि सुरक्षाबल देश की सीमाओं, क्षेत्र और पूरे राजनीतिक तंत्र के प्रहरी हैं. लोकतंत्र में उनकी भूमिका निष्पक्ष और गैर राजनीतिक है। इसी वजह से जरूरी है कि चुनाव प्रचार में सुरक्षाबलों का जिक्र करते हुए राजनीतिक दल और राजनेता सावधानी बरतें।

2013 में रक्षा मंत्रालय द्वारा चुनाव आयोग को लिखे पत्र का हवाला देते हुए राजनैतिक दलों से कहा है कि चुनाव प्रचार में सेना को शामिल न करें। आयोग की ओर से कहा गया है कि ऐसा करने वाले नेताओं और दलों के खिलाफ कोई कार्रवाई आचार संहिता लागू होने के बाद ही की जा सकती है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें
loading...