लाइव: मध्य प्रदेश में 11.30 बजे तक 18 फीसदी मतदान, बूथों पर भीड़ उमड़ी

भोपाल ब्यूरो। मध्य प्रदेश में आज हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए साढ़े ग्यारह बजे तक करीब 18 फीसदी लोगों ने मतदान किया। दस बजे के बाद मतदान में तेजी दर्ज की गयी और बूथों पर मतदाताओं का बड़ी तादाद में आना देखा गया।

मतदान शांतपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किये गए हैं। कुल 1.80 लाख सुरक्षाकर्मी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इस बीच – इंदौर में चुनाव करा रहे दो चुनाव अधिकारियों की दिल का दौरा पड़ने से मौत की खबर है वहीं गुना में एक अधिकारी की मौत हुई है।

आज प्रदेशभर के पांच करोड़ से अधिक मतदाता 2,899 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।मध्य प्रदेश में मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद प्रदेश में कुल 5,04,95,251 मतदाता हैं। इनमें 2,63,01,300 पुरुष, 2,41,30,390 महिला और 1,389 थर्ड जेंडर के मतदाता हैं। इसके साथ ही इसमें 62,172 सेवारत मतदाता हैं जो कि डाक मतपत्र से मतदान कर सकते हैं।

आज हो रहे मतदान में कई विधानसभाओं में ईवीएम में खराबी की बात सामने आयी है। ग्वालियर जनपद के डबरा में बूथ नंबर 108 पर ईवीएम ख़राब होने के चलते देर से मतदान शुरू हुआ। इंदौर के एक पोलिंग बूथ पर ईवीएम ख़राब होने के चलते कुछ देर मतदान रोकना पड़ा।

वहीँ उज्जैन में दो ईवीएम मशीनें खराब हुईं थी। चुनाव अधिकारियों ने खराब मशीनों को बदला। अलीराजपुर में कुल 11 वीवीपैट मशीनें खराब हुई थीं जिसे बदला गया। बुरहानपुर में खराब 5 वीवीपैट और 2 ईवीएम मशीनें बदली गईं और मतदान दोबारा शुरू कराया गया ।

भोपाल के चार इमली में भी ईवीएम खराब होने के चलते मतदान कुछ देर रोका गया। वहीँ शहडोल में भी ईवीएम मशीन में खराबी आने से मतदाताओं को कुछ देर इंतजार करना पड़ा।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें