लाइव: मध्य प्रदेश में मतदान शुरू, इंदौर से आयी मतदान की पहली तस्वीर

भोपाल ब्यूरो। मध्य प्रदेश में राज्य की 230 विधानसभाओं के चुनाव के लिए आज सुबह 8 बजे मतदान शुरू हुआ। आज प्रदेशभर के पांच करोड़ से अधिक मतदाता 2,899 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

मतदान शुरू होने से पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी विधानसभा बुधनी में नर्मदा नदी के तट पर पूजा अर्चना की। उनके साथ उनकी पत्नी साधना सिंह और बेटा कार्तिकेय भी मौजूद थे।

मध्य प्रदेश में मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद प्रदेश में कुल 5,04,95,251 मतदाता हैं। इनमें 2,63,01,300 पुरुष, 2,41,30,390 महिला और 1,389 थर्ड जेंडर के मतदाता हैं। इसके साथ ही इसमें 62,172 सेवारत मतदाता हैं जो कि डाक मतपत्र से मतदान कर सकते हैं।

मतदान से पूर्व वरिष्ठ कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस उम्मीदवारों को बधाई देते हुए ट्वीट कर कहा कि “मप्र के विधान सभा चुनाव में कॉंग्रेस के सभी उम्मीदवारों को हार्दिक शुभ कामनाएं। ईश्वर से यही प्रार्थना है भाजपा के शिवराज का “शवराज” समाप्त हो। नर्मदे हर।”

वहीँ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि “मुझे मध्य प्रदेश के लोगों में पूरी आस्था है, वे साधारण और मासूम हैं जिन्हे बीजेपी ने पंद्रह पंद्रह से लूटा है।”  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ छिंदवाड़ा में मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद अपना वोट डालने के लिए रवाना हो गए।

कांग्रेस सांसद और वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा ने ट्वीट कर कहा कि “5 साल बाद आज मध्य प्रदेस की जनता को फिर १ मौक़ा है अपने मत अधिकार का प्रयोग कर 1 नई सत्ता 1 नया विकल्प लाने ला। वक़्त है बदलाव का।”

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में पिछले पंद्रह वर्षो से बीजेपी की सरकार है और शिवराज सिंह चौहान राज्य के सीएम हैं। पिछले चुनावो में बीजेपी एकतरफा जीत जीत करती रही है लेकिन इस बार राज्य में सरकार विरोधी हवा के चलते मामला पहले जैसा नहीं है और अधिकतर विधानसभाओं में बीजेपी को कांग्रेस से कड़ी टक्कर मिल रही है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें