लाइव चुनाव परिणाम: विधानसभाओं में भी हारी बीजेपी, कांग्रेस अव्वल

नई दिल्ली। देश की चार लोकसभा और दस विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव तथा कर्नाटक की एक सीट पर हुए विधानसभा चुनाव के लिए आ रहे रुझानों में बीजेपी को बड़ा धक्का लगा है।

जहाँ चार लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी सिर्फ एक सीट पर आगे चल रही है वहीँ कैराना सीट पर उसे विपक्ष के सामने घुटने टेकने पड़े हैं। एक सीट पर एनसीपी उम्मीदवार आगे हैं तथा नागालैंड लोकसभा सीट पर पीपीडीएफ़ उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

बीजेपी के ख़राब प्रदर्शन का सिलसिला सिर्फ लोकसभा सीटों तक ही सीमित नही रहा है बल्कि उसे विधानसभा सीटों पर भी करारी शिकस्त की तरफ बढ़ रही है।

दूसरी तरफ कांग्रेस ने अपना प्रदर्शन बेहतर किया है। उसने ग्यारह विधानसभा सीटों में से दो सीटें जीत ली हैं तथा तीन सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। महाराष्ट्र की पलूस कडेगाँव सीट तथा मेघालय की अंपति सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार जीत चुके हैं। वहीँ कर्नाटक की राजराजेश्वरी, पंजाब की शाहकोट तथा उत्तराखंड की थराती सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार बढ़त बनाये हुए हैं।

बीजेपी उम्मीदवार सिर्फ झारखंड की गोमिया सीट पर आगे चल रहे हैं। वहीँ बिहार में एक बार फिर उलटफेर हुआ है। यहाँ जोकीहाट सीट पर नीतीश कुमार को झटका लगा है। यहाँ राष्ट्रीय जनता दल उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

पश्चिम बंगाल की मेहेशतला सीट पर भी बीजेपी की उम्मीदें समाप्त हो चुकी हैं। यहाँ तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी आगे चल रहे हैं वहीँ बीजेपी तीसरे नम्बर पर है। केरल में चेंगानूर सीट पर भी सीपीएम उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश की नूरपुर विधानसभा सीट पर भी बीजेपी को मूंह की खानी पड़ी है। यहाँ समाजवादी पार्टी उम्मीदवार ने बढ़त बना ली है और वे करीब साढ़े दस हज़ार वोटों से आगे चल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश की बहुचर्चित कैराना लोकसभा सीट पर राष्ट्रीय लोकदल उम्मीदवार तबस्सुम हसन जीत की तरफ बढ़ रही हैं। ताजा रुझानो के अनुसार रालोद उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने अपने निकटम उम्मीदवार बीजेपी की मृगांका सिंह पर करीब 75 हज़ार वोटों की बढ़त बना ली है।

बता दें कि जिन चार लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ उसमे उत्तर प्रदेश की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा गोंदिया व पालघर तथा नागालैंड लोकसभा सीट शामिल हैं। वहीँ जिन दस विधानसभा सीटों पर विधानसभा उपचुनाव हुआ उसमे उत्तरप्रदेश की नूरपुर, बिहार की जोकीहाट, झारखंड की सिल्ली, गोमिया, उत्तराखंड की थराली, पश्चिम बंगाल की महेशतला, पंजाब की शाहकोट, मेघालय की आमपाटी, महाराष्ट्र की पलुस कादेगांव तथा केरल की चेंगानूर सीट शामिल हैं।

जिन चार लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ है उनमे से तीन सीटें बीजेपी के पास थीं। 2014 के आम चुनाव में कैराना, भंडारा गोंदिया और पालघर सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार विजयी हुए थे।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *