लाइव: कर्नाटक में मतदान जारी, बंपर वोटिंग की संभावना, 11 बजे तक 24% मतदान

बेंगलुरु। कर्नाटक में 222 विधानसभा सीटों के लिए मतदान का काम जारी है। सुबह 11 बजे तक 24 फीसदी मतदान होने की खबर है। कयास लगाये जा रहे हैं कि इस बार कर्नाटक में बंपर वोटिंग हो सकती है तथा वोटिंग का प्रतिशत 70 से 80 फीसदी तक पहुँच सकता है।

इससे पहले आज सुबह बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के दावेदार बीएस येदयुरप्पा, कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खडके, जनता दल सेकुलर नेता एच डी कुमारस्वामी, आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने मतदान किया। मतदान के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने दावा किया कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करेगी।

224 विधानसभा वाले राज्य कर्नाटक में एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है वहीँ एक सीट पर नोमिनेट किया जाता है इसलिए आज 222 सीटों के लिए मतदान हो रहा है।

कर्नाटक में 4.98 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जो 2600 से अधिक उम्मीदवारों के बीच से अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। इन मतदाताओं में 2.52 करोड़ से अधिक पुरुष, करीब 2.44 करोड़ महिलाएं और 4,552 ट्रांसजेंडर शामिल हैं. जबकि 200 महिला उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

वोट डालने के बाद बीजेपी नेता येदियुरप्पा ने लोगों से अपील की कि आज के इस पवित्र दिन पर वे बाहर निकलें और मतदान करें। उन्होंने दावा किया कि भाजपा को 150 से ज्यादा सीटें मिलेंगी और मैं 17 मई को सरकार बनाऊंगा। उन्होंने कहा कि लोग सिद्धरमैया सरकार से निराश हो चुके हैं। येदियुरप्पा ने लोगों विश्वास दिलाया कि सरकार बनाने के बाद वे स्वच्छ प्रशासन देंगे।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बीजेपी को 60-70 सीटों से ज्यादा नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार बनाने का ख्वाब देख रही है, लेकिन ऐसा नहीं हो पाएगा। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने येदियुरप्पा के दावों को महज स्वप्न करार दिया।

उऩ्होंने कहा कि हमे इस बात का पूरा विश्वास है कि भाजपा 60-70 से ज्यादा सीटें जीतने नहीं जा रही है। वे 150 सीट पाने की बात भूल जाएं। खडगे ने तंज कसा कि वे सिर्फ सरकार बनाने के सपने देख रहे हैं।

कर्नाटक में मतदाताओं के जोश को देखते हुए उमीद जताई जा रही है कि राज्य में बंपर वोटिंग हो सकती है और मतदान का प्रतिशत पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है। पोलिंग बुथो पर सुबह से ही लगी लम्बी कतारें इस बात को साबित करती हैं कि यहाँ वोटर्स में मतदान को लेकर एक जोश है। यही कारण है कि सुबह 9 बजे तक ही 10.6 फीसदी वोटिंग हो गयी थी।

Share

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें