रोहिंग्या मामले में म्यांमार को बड़ा झटका, सैन्य सहायता वापस लेगा अमेरिका

नई दिल्ली। रोहिंग्या मुसलमानो के नरसंहार के मामले में दुनिया के कई देशो द्वारा अमेरिका द्वारा म्यांमार को दी जा रही सैन्य सहायता पर विरोध जताने के बाद अब अमेरिका ने म्यांमार को बड़ा झटका देते हुए सैन्य सहायता वापस लेने का फैसला लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका ने ये बड़ा फैसला उन रिपोर्टो के आधार पर लिया है जिनमे ये कहा गया था कि रोहिंग्या मुसलमानो पर म्यांमार की सेना के जवानो ने न सिर्फ ज़ुल्म ढहाये बल्कि उन्हें सामूहिक रूप से कत्ल भी किया।

इन रिपोर्टो के बाद विश्व समुदाय के देशो ने म्यांमार को अमेरिका द्वारा दी जा रही सैन्य सहायता पर सवाल उठाये थे। इतना ही नहीं कई देशो ने अमेरिका से म्यांमार को मिलने वाली सैन्य सहायता को तुरंत रोके जाने की अपील भी की थी।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने दंडात्मक कदमों का ऐलान करते हुए कहा, रखाइन प्रांत में हाल ही में हुई हिंसा की वजह से रोहिंग्या तथा अन्य समुदायों को जिस तरह की तकलीफ उठानी पड़ी है, उसके लिए हम गहरी चिंता प्रकट करते हैं।

 

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *