राज्य सभा चुनाव: यूपी में 10वीं सीट पर फंसा पेंच, बीजेपी की ताकत बढ़ी लेकिन बहुमत से दूर

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में हुए राज्य सभा की दस सीटों के मतदान के लिए गिनती का काम जारी है। बताया जाता है कि दसवीं सीट पर बीजेपी और बसपा उम्मीदवार के बीच कांटे की टक्कर चल रही हैं।

6 राज्यों की 25 राज्य सभा सीटों के लिए आज हुए चुनाव में उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की सीटें शामिल हैं। छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव में बीजेपी की सरोज पांडेय ने जीत दर्ज की है।

वहीँ पश्चिम बंगाल की पांच राज्यसभा सीटों में चार सीटों पर सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और एक सीट पर कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी चुनाव जीते हैं। टीएमसी की ओर से नदीमुल हक, शांतनु सेन, शुभाशीष चक्रवर्ती और आबीर रंजन विश्वास ने जीत दर्ज की है।

झारखंड की दो राज्यसभा सीटों के लिए 3 उम्मीदवार मैदान में थे। यहाँ क्रॉस वोटिंग के चलते बीजेपी दोनो सीटें जीतने में कामयाब रही है। तेलंगाना की तीन राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में तीनो सीटें राज्य की सत्त्ताधारी पार्टी ने जीती हैं। सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के उम्मीदवार जे संतोष कुमार, बी लिंगैया यादव और बी प्रकाश ने जीत दर्ज की है।

कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों में से तीन में कांग्रेस और एक में बीजेपी को जीत मिली है। इन चार राज्यसभा सीटों के लिए पांच प्रत्याशी मैदान में थे। इन चार सीटों में से कांग्रेस ने तीन, बीजेपी और जेडीएस ने एक-एक उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। बीजेपी की ओर से राजीव चंद्रशेखर और कांग्रेस की ओर से एल हनुमानथायह, नसीर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर ने जीत हासिल की।

राज्य सभा में सीटें बढ़ीं लेकिन बहुमत से दूर बीजेपी :

राज्य सभा की 59 सीटों पर हुए चुनाव के बाद भले ही भाजपा को 15 अतिरिक्त सीटें हाथ लगी है और राजग (एनडीए) के सदस्यों की संख्या 76 से बढ़ कर 92 हो गई है। इसके बावजूद बीजेपी बहुमत से काफी दूर है। ताजा स्थति के अनुसार बीजेपी अभी भी उच्च सदन में बहुमत से 31 सीटें कम है। वहीँ इस चुनाव के बाद उच्च सदन में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 54 से घट कर 45 पर आ गई है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *