राज्य सभा चुनाव में बीएसपी का समर्थन करेगी कांग्रेस

नई दिल्ली। देश में राज्य सभा की 58 सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव होना है। इनमे सर्वाधिक सीटें उत्तर प्रदेश की हैं। उत्तर प्रदेश में 10 राज्य सभा सीटें खाली हो रही हैं।

वहीँ बिहार और महाराष्ट्र की 6-6 सीटें तथा पश्चिम बंगाल में 5, मध्य प्रदेश में 5 और गुजरात एवं कर्नाटक में राज्‍यसभा की 4-4 सीटों के लिए चुनाव होना है। जिन 16 राज्यों की राज्य सभा सीटों के लिए चुनाव होना है उसमे से 12 राज्यों में बीजेपी की सरकार है।

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने बहुजन समाज पार्टी विधायक दल के नेता लालजी वर्मा के साथ आज बैठक की। इस बैठक के बाद कांग्रेस ने बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी पूर्व विधायक भीमराव अंबेडकर को अपना समर्थन देने की घोषणा की है।

यूपी बीजेपी के प्रदेश प्रवक्त शलभ मणि त्रिपाठी ने बताया कि निजी स्वार्थ के पीछे किया गए इस गठबंधन को जनता बेहतर तरीके से समझती है। जिसका जवाब जनता देगी।

बता दें कि हाल ही में बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा था कि यदि कांग्रेस मध्यप्रदेश में राज्य सभा चुनाव में समर्थन चाहती है तो उसे यूपी में बसपा को सपोर्ट करना पड़ेगा।

यूपी की सदस्य संख्या 403 है। यहाँ राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए एक सदस्य को औसतन 38 विधायकों का समर्थन चाहिए। ऐसे में सपा के पास 47 विधायक हैं और वह एक सीट पर उम्मीदवार खड़ा कर रही है तो उसके पास 10 अतिरिक्त सीटें बचती हैं, वहीँ बसपा की 19 और कांग्रेस की 7 सीटें मिलाकर कुल आंकड़ा 35 हो जाता है। ऐसे में संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर बसपा के उम्मीदवार को राज्यसभा भेज सकते हैं।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें