राज्य सभा के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह ने दाखिल किया नामांकन

जयपुर। राजस्थान में राज्य सभा की एक सीट के लिए होने जा रहे उपचुनाव के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह ने आज नामांकन दाखिल कर दिया है। नामांकन के समय डा मनमोहन सिंह के साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट मौजूद थे।

राजस्थान में राज्य सभा की इस सीट पर चुनाव 26 अगस्त को होगा और उसी दिन मतगणना के उपरांत परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। यह सीट राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष रहे मदन लाल सैनी के निधन के कारण रिक्त हुई है।

प्रधानमंत्री रहते हुए मनमोहन सिंह असम से राज्यसभा सदस्य थे। वह करीब तीन दशक से इस उच्च सदन के सदस्य रहे हैं। वह 1991 से 2019 तक राज्यसभा के सदस्य रहे। राज्यसभा में उनका कार्यकाल 14 जून को खत्म हुआ।

डा मनमोहन सिंह को असम से फिर से राज्य सभा नहीं भेजा जा सकता क्योंकि कांग्रेस असम में सत्ता में नहीं है। हालाँकि कांग्रेस ने तमिलनाडु में अपने सहयोगी दल डीएमके के सहयोग से डा मनमोहन सिंह को राज्य सभा भेजने के लिए बातचीत की थी लेकिन यह बातचीत किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुँच सकी।

राजस्थान में कांग्रेस सत्तारूढ़ होने के कारण पार्टी को उम्मीद है कि डा मनमोहन सिंह इस सीट पर आसानी से जीत दर्ज कर सकते हैं। 200 सदस्यों वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 112 है जबकि उसे बहुजन समाज पार्टी के 06 विधायकों का समर्थन भी प्राप्त है। वहीँ विधानसभा में बीजेपी विधायकों की संख्या 72 है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें