राज्य सभा के लिए कांग्रेस ने तय किये दस उम्मीदवारों के नाम

नई दिल्ली। कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी कर दी है। इसमें 10 नामों को शामिल किया गया है।

पार्टी ने तेलंगाना से पीबी नाइक और झारखंड से धीरज प्रसाद साहू को राज्यसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने गुजरात से नारनभाई रतवा और मशहूर वकील डॉ अमी यजनिक को राज्यसभा भेजने का ऐलान किया है।

कांग्रेस महासचिव ऑस्कर फर्नांडीज के मुताबिक पार्टी ने एल हनुमनथैया, सैय्यद नसीर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर को कर्नाटक, राजमानी पटेल को मध्य प्रदेश, कुमार केतकर को महाराष्ट्र और अभिषेक मनु सिंघवी को पश्चिम बंगाल से राज्यसभा चुनाव मैदान में उतारा है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इन 10 नामों को मंजूरी दे दी है।

वहीं, बीजेपी ने भी राज्यसभा के लिए अपने 18 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इसमें उत्तर प्रदेश से जीवीएल नरसिम्हा राव, अशोक वाजपेयी, विजय पाल सिंह तोमर, सकल दीप राजभर, कांता कर्दम, डॉ. अनिल जैन और हरनाथ सिंह यादव को मौका दिया गया है, जबकि राजस्थान से किरोड़ी लाल मीणा का नाम तय किया गया है। महाराष्ट्र से नारायण राणे के नाम को भी 18 नामों की लिस्ट में शामिल किया गया है।

सरोज पांडेय को छत्तीसगढ़ और अनिल बलूनी को उत्तराखंड से राज्यसभा का टिकट दिया गया है। इनके अलावा इन 18 नामों की सूची में राजस्थान से मीणा के साथ-साथ मदन लाल सैनी, महाराष्ट्र से नारायण राणे और वी मुरलीधरन, हरियाणा से रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डीपी वत्स, मध्य प्रदेश से अजय प्रताप सिंह और कैलाश सोनी, कर्नाटक से राजीव चंद्रशेखर, झारखंड से समीर उरांव को मौका मिला है।

मालूम हो कि विभिन्न राज्यों से राज्यसभा के 58 सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान 23 मार्च को किया जाएगा। निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक चलेगा। नामांकन की अंतिम तारीख 12 मार्च है. नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 15 मार्च है।

इन 58 सीटों में उत्तर प्रदेश की 10, बिहार और महाराष्ट्र से छह-छह, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से पांच-पांच, गुजरात और कर्नाटक से चार-चार, ओडिशा, राजस्थान, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से तीन-तीन, झारखंड की दो और हरियाणा, हिमाचल, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड से एक-एक सीट शामिल हैं।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *