राज्य सभा की 58 सीटों के लिए 23 मार्च को होगा मतदान

नई दिल्ली। सोलह राज्‍यों में राज्य सभा की 58 सीटों के लिए 23 मार्च को मतदान होगा। चुनाव आयोग इसके लिए 5 मार्च को अधिसूचना जारी करेगा। जिसके बाद नामांकन भरने का काम शुरू होगा।

नामांकन भरने की अंतिम तिथि 12 मार्च होगी, जबकि प्रत्‍याशी 15 मार्च तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। सभी सीटों के लिए 23 मार्च को मतदान होगा। जिन 16 राज्यों की राज्य सभा सीटों के लिए चुनाव होना है उसमे से 12 राज्यों में बीजेपी की सरकार है।

इनमे सर्वाधिक सीटें उत्तर प्रदेश की हैं। उत्तर प्रदेश में 16 राज्य सभा सीटें खाली हो रही हैं। वहीँ बिहार और महाराष्ट्र की 6-6 सीटें तथा पश्चिम बंगाल में 5, मध्य प्रदेश में 5 और गुजरात एवं कर्नाटक में राज्‍यसभा की 4-4 सीटों के लिए चुनाव होना है।

राज्य सभा में अपनी ताकत बढ़ाने के लिए कांग्रेस और बीजेपी अपनी अपनी निगाहें जमाये हुए हैं। कुछ राज्यों में कांटे की टक्कर होने सम्भावना है। जानकारों के अनुसार अगले आम चुनावो से पहले होने जा रहे राज्य सभा चुनावो का असर राजनैतिक दलों पर पड़ने के आसार है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें