राज्य सभा उपसभापति पद के लिए चुनाव कल, दोनो पक्षों के पास नहीं हैं पूरे नंबर

नई दिल्ली। राज्य सभा के उपसभापति पद के लिए गुरूवार को चुनाव होगा। एनडीए से उपसभापति पद के लिए जदयू के राज्य सभा सांसद हरिवंश सिंह को उम्मीदवार बनाया है, वहीँ विपक्ष की तरफ से कांग्रेस के राज्य सभा सांसद बीके हरिप्रसाद उम्मीदवार हैं।

245 सदस्यीय राज्यसभा में अभी 244 सदस्य हैं और 1 सीट खाली है। मौजूदा 244 सदस्यीय उच्च सदन में उपसभापति चुनाव को जीतने के लिए 123 मतों की जरूरत होगी। ऐसे में एनडीए और यूपीए दोनों पक्ष बहुमत के आंकड़े से दूर हैं।

सत्ताधारी एनडीए के राज्यसभा में 99 सांसद हैं. इसमें बीजेपी के 73, शिवसेना के 3, बोडो पीपुल्स फ्रंट के पास 1, जेडीयू के 6, आरपीआई (ए) के 1, शिरोमणि अकाली दल के 3, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 1, नामांकित सदस्य 4 सांसद और निर्दलीय 6 सदस्य शामिल हैं।

वहीँ संयुक्त विपक्ष के सांसदों का आंकड़ा 109 है. इसमें कांग्रेस के 50, बीएसपी के 4, टीएमसी के 13, सीपीआई के 2, सीपीएम के 5, डीएमके के 4, इंडियन मुस्लिम लीग के 1, जेडीएस के 1, केरल कांग्रेस के 1, एनसीपी के 4, आरजेडी के 5, एसपी के 13, टीडीपी के 6 सांसद शामिल हैं।

ऐसे में हार जीत का दारोमदार अन्य दलों पर निर्भर करेगा। एआईएडीएमके के 13, बीजू जनता दल के 9, इंडियन नेशनल लोकदल के 1, पीडीपी के 2, टीआरएस के 6, वाआईएसआर कांग्रेस 2 और आम आदमी पार्टी के 3 सदस्य हैं।

अविश्वास प्रस्ताव के दौरान बीजेडी और टीआरएस सदन से अनुपस्थित रहे थे। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या उपसभापति पद के लिए चुनाव के दौरान भी ये दल सदन में मौजूद नहीं रहेंगे ?

यदि ऐसा हुआ तो एनडीए के लिए मुश्किल पैदा हो सकती है। वहीँ कहा जा रहा है कि शिवसेना भी आखिरी समय पर बीजेपी को झटका दे सकती है। इसके अलावा बीजू जनता दल पर भी सभी की नज़रें टिकी हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीजू जनता दल के प्रमुख और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने फ़ोन पर बात की है लेकिन ज़रूरी नहीं कि नवीन पटनायक विपक्ष के उम्मीदवार का समर्थन करें, वे अपने सांसदों से एनडीए के पक्ष में भी मतदान करने को कह सकते हैं।

वहीँ यह तय माना जा रहा है कि टीडीपी विपक्ष के साथ है। ऐसे में देखना है कि सत्तारूढ़ एनडीए और संयुक्त विपक्ष जीत के लिए ज़रूरी आंकड़ा किस तरह जुटाता है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *