राज्यसभा उपसभापति चुनाव: बीके हरिप्रसाद होंगे विपक्ष के उम्मीदवार

नई दिल्ली। राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए कल होने जा रहे चुनाव के लिए कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद विपक्ष के उम्मीदवार होंगे। इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि एनसीपी की वंदना चव्हाण विपक्ष की उम्मीदवार हो सकती हैं।

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद ने आज विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन जमा कराया है। कर्णाटक से ताल्लुक रखने वाले बीके हरिप्रसाद को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का करीबी बताया जाता है।

अब राज्य सभा के उपसभापति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर बीके हरिप्रसाद का मुकाबला एनडीए के उम्मीदवार और जदयू के राज्य सभा सांसद हरिवंश सिंह के बीच होगा।

इससे पहले कल विपक्षी दलों ने उम्मीदवार के चयन के लिए कांग्रेस को अधिकृत कर दिया था। उस समय चर्चा थी कि एनसीपी सांसद वंदना चव्हाण को विपक्ष का उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

बता दें कि बता दें कि हाल ही में सेवानिवृत्त हुए उपसभापति पी जे कुरियन का कार्यकाल पिछले महीने यानी जुलाई में समाप्त हो गया था। 245 सदस्यीय राज्यसभा में अभी 244 सदस्य हैं और 1 सीट खाली है। मौजूदा 244 सदस्यीय उच्च सदन में उपसभापति चुनाव को जीतने के लिए 123 मतों की जरूरत होगी। ऐसे में एनडीए और यूपीए दोनों पक्ष बहुमत के आंकड़े से दूर हैं।

जानकारों की माने तो सभी की नज़रें शिवसेना और बीजू जनता दल पर टिकी हुई हैं। जबकि यह भी तय है कि महबूबा मुफ़्ती की पार्टी पीडीपी मतदान के दौरान वाक आउट करेगी। ऐसे में देखना है कि सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्ष बहुमत के लिए ज़रूरी आंकड़ा प्राप्त करने के लिए किस तरह का नंबर गेम खेलते हैं।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें