राजस्थान से राज्य सभा के लिए निर्विरोध चुने गए डा मनमोहन सिंह

नई दिल्ली। राजस्थान की एक राज्य सभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह निर्विरोध चुन लिए गए हैं। गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सदस्य मदन लाल सैनी के आकस्मिक निधन की वजह से यह सीट खाली हुई थी।

डा मनमोहन सिंह लगभग तीन दशकों से असम से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य रहे हैं। उनका कार्यकाल 14 जून को समाप्त हो चुका है। असम सहित कई राज्यों में सत्ता से बाहर हो चुकी कांग्रेस के पास राजस्थान एक अच्छा विकल्प था।

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है और यहाँ से डा मनमोहन सिंह के लिए राज्य सभा पहुंचना इसलिए भी आसान हो गया क्यों कि बीजेपी ने उपचुनाव में अपना उम्मीदवार न उतारने का फैसला किया था।

राजस्थान से राज्य सभा सदस्य चुने जाने के बाद अब मनमोहन सिंह 3 अप्रैल, 2024 तक राज्यसभा सदस्य रहेंगे। मनमोहन सिंह को 19 अगस्त यानी सोमवार को जयपुर में राज्यसभा सदस्य का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

इससे पहले डा मनमोहन सिंह ने 13 अगस्त को अपना नामांकन भरा था। नामांकन के समय उनके साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे आदि मौजूद थे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें