राजस्थान: पंचायत उप चुनाव में कांग्रेस का परचम लहराया, बीजेपी की शर्मनाक हार

जयपुर। राजस्थान में पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनावो में कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी पटखनी दी है। लोकसभा चुनाव में राजस्थान में पार्टी की करारी हार के बाद पंचायत उप चुनाव का परिणाम पार्टी को राहत देने वाला है।

ग्राम पंचायतो के उपचुनाव में कांग्रेस ने 74 में से 39 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं बीजेपी ने 29 सीटों पर जीत दर्ज की है। निर्दलीय ने 6 सीटों पर सफलता हासिल की है।

वहीँ जिला परिषद की 9 सीटों के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने 9 में से 7 सीटें जीतीं वहीँ बीजेपी को सिर्फ 1 सीट मिली, एक सीट पर अन्य उम्मीदवार विजयी हुए हैं।

सभी सीटों पर उपचुनाव 30 जून को कराया गया था। राज्य चुनाव आयोग ने मंगलवार को परिणामों की घोषणा की। आयोग ने 22 जिलों के 48 सरपंचों के नाम की भी घोषणा की, जिसमें से 12 निर्विरोध चुने गए।

पंचायत और जिला परिषद के उपचुनाव में कांग्रेस की भारी विजय पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रसन्नता ज़ाहिर की है। उन्होंने ट्विटर पर कहा कि ”आज आए पंचायती राज उपचुनावों के नतीजे सुखद हैं। मतदाताओं का आभार और कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवम विजयी उम्मीदवारों को बधाई।”

नगर निकाय उपचुनाव में भी कांग्रेस ने मारी थी बाजी:

गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस ने राजस्थान नगर निकाय के उपचुनाव में बीजेपी को पछाड़ते हुए 16 में से 08 वार्डो में विजय हासिल की थी। नगर निकाय उपचुनाव में बीजेपी को महज 05 वार्डो में जीत हासिल हुई थी तथा 03 वार्डो में निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की।

गौरतलब है कि राजस्थान में 16 वार्डो में नगर निकाय के उपचुनाव हुए थे। यह चुनाव जयपुर सहित अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चूरू, धौलपुर, हनुमानगढ़, करौली और श्रीगंगानगर जिलों के विभिन्न वार्डों में हुए थे। चुनावी नतीजे 13 जून को घोषित किये गए थे।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में राजस्थान की सभी 25 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार विजयी हुए थे। कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान के चुनाव परिणामो को लेकर असंतोष ज़ाहिर किया था। इतना ही नहीं राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत टिकिट दिए जाने पर भी सवाल उठाये थे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें