योगी ने ताजमहल को बताया “भारत की वास्तु कला का अनमोल रत्न”

आगरा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज ताजमहल का दौरा किया। उन्होंने ताजमहल परिसर में आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया।

ताजमहल का दीदार करने के बाद सीएम योगी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनके आगरा दौरे पर केवल वे ही लोग सवाल उठा रहे हैं, जिन्होंने समाज को जाति के आधार पर बांट रखा है। उन्होंने कहा कि आगरा आने पर लोग आपत्ति कर रहे थे कि आखिर आगरा क्यों जा रहे हैं। हम काशी जाते हैं, तो उन्हें बुरा लगता है, अयोध्या जाते हैं तो भी उन्हें बुरा लगता है, आगरा आएं हैं, तब भी बुरा लग रहा है कि हम यहां क्यों आए हैं।

सीएम ने कहा कि ये सिर्फ उनकी आपत्ति है जिन्होंने समाज को जाति के खेमे में बांटा है। समाज को परिवारवाद, जातिवाद और भ्रष्टाचार में फंसा दिया। सीएम ने यहां 250 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण भी किया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने विकास का काम नहीं कराया और अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लाने के लिए पर्यटन विभाग काम कर रहा है तो उन्हें पीड़ा हो रही है।

योगी बोले, लोग तमाम प्रकार की टिप्पणियां करेंगे। ताजमहल क्यों बना, कैसे बना, हमें इसमें नहीं जाना है। ताजमहल भारत की वास्तु का अनमोल रत्न है और यहां के मजदूरों के खून पसीने से बना है। इससे आगरा का व्यवसाय बढ़ता है इसलिए हम सबको इसके संरक्षण के लिए आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि रबर डैम का प्रस्ताव काफी समय से लंबित पड़ा था, लेकिन कोई काम नहीं हुआ।

योगी ने कहा कि आगरा को लेकर सरकार की बहुत सी योजनाएं हैं। आगरा की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि देश का एक ऐसा प्रमुख जनपद है जहां एक साथ वर्ल्ड हेरिटेज से जुड़ी 5 इमारतें हैं। प्रतिदिन 40 से 50 हजार पर्यटन आते हैं। अगर सुरक्षा और सुविधा मिले तो यह संख्या 2 से ढाई लाख हो सकती है।

इस दौरान सीएम योगी ने पिछली सरकार पर भी निशाना साधते हुए कहा, लोग कई वर्षों से शिलान्यास करके जाते थे और उसके बाद झांकने नहीं आते थे। आगरा उनके लिए पिकनिक स्पॉट है। हमारी सरकार के मंत्री, नेताओं के लिए आगरा साधना की धरती होगी, कोई पिकनिक स्पॉट नहीं। आगरा में जल की समस्या है। यमुना पर संकट मंडरा रहा है। इसको दूर करने के लिए रबर डैम बनाएंगे।

आदित्यनाथ ने कहा कि आगरा एयरपोर्ट एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरह विकसित होना चाहिए। सरकार ने यहां सिविल टर्मिनल के निर्माण के लिए 65 करोड़ दे दिए हैं और अब भूमि अधिग्रहण का काम होगा। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट का नाम दीनदयाल उपाध्याय रखा जाएगा। सीएम ने कहा कि 111 करोड़ की लागत से आगरा इनर रोड का काम पूरा होगा और इससे जाम से निजात मिलेगी।

 

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *