यूपी राज्यसभा चुनाव: बसपा का बिगड़ा खेल, 10वीं सीट पर बीजेपी का कब्ज़ा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की दस राज्य सभा सीटों के लिए आज हुए मतदान के बाद परिणाम सामने आ गए हैं। राज्य सभा की 10वीं सीट पर बीजेपी उम्मीदवार अनिल अग्रवाल चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने बसपा उम्मीदवार अंबेडकर को पराजित किया। बीजेपी ने दस में से नौ सीटें जीती हैं वहीँ समाजवादी पार्टी की एकमात्र प्रत्याशी जया बच्चन विजयी रही हैं।

इससे पहले सपा बसपा की शिकायत पर चुनाव आयोग ने मतगणना का काम रोक दिया था। यूपी की दस में से आठ सीटों पर बीजेपी का जीतना तय माना जा रहा था।  नौवीं सीट पर सपा उम्मीदवार जया बच्चन की जीत भी तय मानी जा रही थी। वहीँ दसवीं सीट पर बसपा और बीजेपी के बीच कड़ी जोर आजमाइश थी।

उत्तर प्रदेश की राज्य सभा सीटों के लिए मतदान के दौरान क्रॉस वोटिंग की सम्भावना पहले से बनी हुई थी। मतदान के बाद सपा और बसपा के एक एक विधायक ने बीजेपी को वोट देने की बात कही। वहीँ निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ़ राजा भैया और उनके सहयोगी विनोद सरोज ने समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार जया बच्चन को वोट दिए जाने का खुलासा किया।

इससे पहले मतदान के बाद सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के एक विधायक ने भाजपा एजेंट पर वोट फाड़ने का आरोप लगाया था। चुनाव आयोग ने पर्यवेक्षक से CCTV देख कर मामले का परीक्षण करने को कहा है। आयोग के अनुसार यदि मत फाड़े गये तो फाड़ने वाले पर एफआईआर दर्ज होगी। चुनाव आयोग ने बहुजन समाज पार्टी और भारतीय जनता पार्टी का एक एक वोट रद्द कर दिया।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें