यूपी फतह करने के लिए कांग्रेस का ब्लूप्रिंट तैयार, यूपी को 13 ज़ोन में बांटकर काम करेगी कांग्रेस

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावो के लिए उत्तर प्रदेश अपने दम पर फतह करने के लिए कांग्रेस का ब्लूप्रिंट तैयार हो गया है। इसमें प्रदेश को 13 ज़ोन में विभाजित किया गया है। इतना ही नहीं हर ज़ोन का अलग से ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर और प्रभारी महासचिव गुलामनबी आज़ाद इस ब्लूप्रिंट पर मिलकर काम कर रहे हैं। पार्टी सूत्रों की माने तो सभी 13 ज़ोन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एक एक जनसभा आयोजित की जायेगी।

सूत्रों के मुताबिक हर ज़ोन की ज़िम्मेदारी एक बड़े कद्दावर नेता को दी जाएगी। जो अपनी ज़ोन की लोकसभा सीटों पर काम करने के लिए टीम तैयार करेगा और ज़ोन की 6 लोकसभा सीटों की पहचान करेगा।

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को जल्द ही फुल एक्टिव मोड में लाने के लिए हर ज़ोन में कांग्रेस, युवा कांग्रेस और महिला कांग्रेस के सम्मेलन आयोजित किये जाएंगे। इतना ही नहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सभाओं के आयोजन के साथ ही प्रदेश के कद्दावर नेता हर ज़ोन में जायेंगे और कार्यकर्ताओं का जोश बढ़ाएंगे।

पार्टी सूत्रों की माने तो पार्टी ने 2009 के चुनाव में जीती गयीं सीटों की संख्या को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने मुरादाबाद, फ़िरोज़ाबाद, बरेली, खीरी, धौहरारा, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फरुखाबाद, कानपुर, अकबरपुर, झांसी, बाराबंकी, फैज़ाबाद, बहराइच, श्रीबस्ती, गोंडा, डुमरियागंज, महांराजगंज, कुशीनगर को मिलाकर 22 सीटें जीती थीं।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक 2019 में पार्टी करीब 45 लोकसभा सीटों पर पूरी ताकत से लड़ेगी। सूत्रों के मुताबिक पार्टी रणनीतिकारों ने 80 लोकसभा सीटों में से 22 सीटों को अति महत्वपूर्ण, 23 सीटों को महत्वपूर्ण और शेष 35 सीटों को सामान्य श्रेणी में रखा है।

सूत्रों के मुताबिक सभी 45 सीटों की पहचान कर ली गयी है और जल्द ही उत्तर प्रदेश के 13 ज़ोन अध्यक्ष घोषित कर दिए जायेंगे। सूत्रों ने कहा कि पूरी रणनीति लेकर प्रदेश प्रभारी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कल शाम को मुलाकात कर सकते हैं। इसके बाद कांग्रेस के नए ब्लूप्रिंट पर काम शुरू हो जायेगा।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बसपा के बीच गठबंधन होने के बाद कांग्रेस ने प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का एलान किया है। हालाँकि खबर ये भी आ रही है कि कांग्रेस गठबंधन के लिए कुछ छोटे दलों के सम्पर्क में हैं लेकिन आधिकारिक तौर पर अभी तक पार्टी ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें