यूपी: कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें, मुरादाबाद से चुनाव लड़ सकते हैं राज बब्बर

लखनऊ ब्यूरो। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन किये जाने की अटकलें तेज हो गयीं हैं। पार्टी के अंदर चल रही चर्चाओं के मुताबिक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर को मुरादाबाद से लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया जा सकता हैं। इसलिए उनके स्थान पर नए प्रदेश अध्यक्ष की न्युक्ति का काम जल्द पूरा किया जायेगा।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि उत्तर प्रदेश के दौरे के दौरान पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अलग अलग लोकसभा क्षेत्रो से आये कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर राय पूछी थी।

सूत्रों के मुताबिक चूँकि राज बब्बर का लोकसभा चुनाव लड़ना तय है इसलिए प्रदेश कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन भी तय है। सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस बड़ा फेरबदल करते हुए इस बार एक से अधिक अध्यक्षों की न्युक्ति का मन बना रही है। इन अध्यक्षों के नीचे ज़ोन के प्रभारी होंगे।

सूत्रों ने कहा कि प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन की स्थति में एक ब्राह्मण, एक दलित और एक मुस्लिम को अध्यक्ष पद का भार दिया जा सकता है। इनमे एक प्रदेश अध्यक्ष होंगे और कम से कम दो कार्यकारी अध्यक्ष होंगे।

सूत्रों ने कहा कि कार्यकारी अध्यक्ष की तादाद तीन भी हो सकती है। यदि तीन कार्यकारी अध्यक्ष बनाये जाते हैं तो इसमें जाट या राजपूत समुदाय के कांग्रेस नेता को शामिल किया जायेगा।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस राज्य में जातिगत समीकरणों को साधने की कोशिश में जुटी है। यही कारण है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रभार सोपा गया है।

सूत्रों ने कहा कि प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन के साथ ही पार्टी के नेताओं के ताबड़तोड़ दौरे शुरू हो जायेंगे और लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू करेगी। सूत्रों ने कहा कि इस बार कांग्रेस अधिकतर सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा तीन मार्च के बाद कर देगी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें