महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार विमर्श के लिए कांग्रेस कार्य समिति की बैठक शुरू

नयी दिल्ली। महत्वपूर्ण मुद्दों पर पार्टी नेताओं के साथ विचार विमर्श करने के लिए आज कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हो रही है। इस बैठक में स्वास्थ्य कारणों से यूपीए चेयरपर्सन और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी शामिल नहीं होंगी।

कांग्रेस मुख्यालय में शुरू हुई इस बैठक में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद और अशोक गहलोत भी मौजूद हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार आज हो रही कार्यसमिति की बैठक में असम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के अंतिम मसौदे (एनआरसी) पर चर्चा हो सकती है।

इतना ही नहीं आज हो रही कार्यसमिति की बैठक में 2019 के चुनाव के लिए विपक्ष के गठजोड़ को लेकर भी बातचीत होगी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक आज की बैठक में, राफेल सहित कई अन्य मुद्दों पर भी मंथन किया जाएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले 22 जुलाई को पहली बैठक हुई थी। कांग्रेस में राहुल गांधी की अध्यक्षता से पहले कार्यसमिति की बैठक छह महीने और साल भर में एक बार होती थी।

वहीँ यह भी कहा जा रहा है कि इस बैठक में 2019 के चुनाव से पहले सरकार को घेरने के लिए रणनीति तैयार की जा सकती है साथ ही आगामी चुनावों को लेकर पार्टी नेताओं से चर्चा की जा सकती है।

हालाँकि पार्टी नेताओं का कहना है कि असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानी एनआरसी के अंतिम मसौदे में 40 लाख लोगों के नाम शामिल नहीं किये जाने को लेकर उठे राजनीतिक बवाल के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यसमिति (सीब्ल्यूसी) की बैठक बुलायी है।

15 दिन के भीतर दूसरी बार होने वाली सीडब्ल्यूसी की इस बैठक में आर्थिक स्थिति और मौजूदा राजनीतिक हालात पर भी चर्चा होने की संभावना है। एनआरसी के मुद्दे पर पार्टी तय करेगी कि भाजपा एनआरसी को चुनावी लाभ के लिए इस्तेमाल न कर पाए।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें