मध्य प्रदेश में कमलनाथ होंगे सीएम, छत्तीसगढ़ – राजस्थान पर फैसला आज

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में कमलनाथ मुख्यमंत्री होंगे। कमलनाथ के नाम की कल देर रात औपचारिक घोषणा की गयी थी वहीँ सूत्रों की माने तो छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के नाम के लिए आज एलान होगा।

तमाम माथापच्ची के बाद राहुल गांधी ने कमलनाथ को मध्यप्रदेश की कमान सौंपी है। विधायक दल की बैठक में एके एंटनी ने देर रात घोषणा करते हुए कहा कि कमलनाथ ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री होंगे। उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया है। बता दें कि यहां ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार थे।

कमलनाथ आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह सरकार बनाने की प्रक्रिया, शपथ ग्रहण आदि को लेकर बातचीत करेंगे। वह 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

इससे पहले मध्यप्रदेश कांग्रेस के सभी बड़े नेता बुधवार को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से सरकार बनाने का दावा करने वाली चिट्ठी लेकर मिलने पहुंचे थे, लेकिन पटेल ने कहा था कि कांग्रेस जब तक मुख्यमंत्री के लिए अपना चेहरा नहीं चुनती, वो सरकार बनाने के लिए न्योता नहीं देंगी।

वहीँ राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लिए आज औपचारिक घोषणा होने की सम्भावना है। कल दिनभर माथापच्ची के बाद पार्टी आलाकमान राजस्थान पर निर्णय नहीं ले सका।

सूत्रों की माने तो सचिन पायलट का कहना था कि क्योंकि उन्होंने पिछले 5 साल राजस्थान में रहकर काम किया है इसलिए उन्हें पद मिलना चाहिए। बताया जा रहा है कि सचिन पायलट और अशोक गहलोत से यूपीए चेयर पर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अलग अलग बात कर मनाने की कोशिश की।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों पर फैसला शुक्रवार के लिए टाल दिया है क्योंकि वह इस विषय पर पार्टी नेताओं से और चर्चा करना चाहते हैं। देर रात छत्तीसगढ़ के टीएस सिंहदेव, भूपेश बघेल समेत अन्य नेताओं को बैठक के लिए दिल्ली बुलाया गया है।

राजस्थान में पर्यवेक्षक के तौर पर केसी वेणुगोपाल, मध्य प्रदेश में एके एंटनी, छत्तीसगढ़ में मल्लिकार्जुन खड़गे गए थे। तीनों राज्यों के विधायक दल की बैठक में फैसला हुआ कि राहुल गांधी ही मुख्यमंत्री पद का ऐलान करेंगे। राज्य की विधायक दल में एक लाइन का प्रस्ताव भी पास किया गया था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें
ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें