भारत से मंगाये गए ईवीएम पर अफ़्रीकी देश में उठे सवाल

नई दिल्ली। ईवीएम मशीनों की विश्वसनीयता को लेकर जहाँ देश में विपक्षी दलों ने सवाल उठाये हैं वहीँ अब अफ्रीकी मूल के देश बोत्सवाना की विपक्षी पार्टियों ने भी इसकी विश्वसनीयता पर सवाल उठाये हैं। बोत्सवाना में 2019 में चुनाव होने है जिसके लिए भारत से ईवीएम मंगवाई गयी हैं।

न्यूज़ 18 की एक खबर के अनुसार बोत्सवाना की सरकार भारत में ईवीएम बनाने वाली कंपनी से समझौता करने वाली है और अपने देश की जरूरतों के मुताबिक ईवीएम का निर्माण करवाने के विषय में सोच रही है।

बोत्सवाना की सरकार VVPAT वाले ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है लेकिन भारत में ईवीएम को लेकर उठे सवालो के बाद बोत्सवाना की विपक्षी पार्टियां भारत में बनी ईवीएम से चुनाव कराये जाने का विरोध कर रही हैं।

बता दें कि भारत में दो सरकारी कंपनियां भारत इलेक्ट्रानिक लिमिटेड, और इलेक्ट्रानिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडियन लिमिटेड ईवीएम का निर्माण करती है। हाल में खत्म हुए विधानसभा चुनावों के बाद दिल्ली की आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी समेत कई दलों ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें