खेल

भारत ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया, फाइनल में पाक से होगी भिड़ंत

बर्मिंघम। चैम्पियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को नौ विकेट से हराकर फाइनल में धमाकेदार एंट्री कर ली है। 265 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 87 रनों पर पहला विकेट गंवा दिया था। शिखर धवन फिफ्टी से चूक गए और 34 गेंद पर 46 रन बनाकर आउट हुए।

रोहित शर्मा ने वनडे में अपना 32वां पचासा जड़ा है, वो 123 रन बनाकर नाबाद लौटे। विराट कोहली (96*) सबसे कम इनिंग्स में 8000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने।

बांग्लादेश ने भारत के सामने जीत के लिए 265 रनों का लक्ष्य रखा है। बांग्लादेश ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 264 रन बनाए। कप्तान मशरफे मुर्तजा 30 और तस्किन अहमद 11 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। भारत की और से जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने दो-दो विकेट लिए। बांग्लादेश की ओर से तमीम इकबाल ने 82 गेंद पर 70 और मुशफिकुर रहीम ने 85 गेंद पर 61 रन बनाए।

229 रन पर बांग्लादेश को सातवां झटका लगा था। डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह ने मोसाद्देक हुसैन को 15 रनों और महमुदुल्लाह को 21 रन पर आउट किया। इससे पहले तमीम इकबाल और मुशफिकुर रहीम को आउट कर केदार जाधव ने टीम इंडिया को मैच में वापसी दिलाई थी। बांग्लादेश ने 179 रनों तक पांच विकेट गंवा दिए हैं। तमीम 70 और मुशफिकुर 61 रन बनाकर आउट हुए। इसके अलावा रविंद्र जडेजा ने शाकिब अल हसन को पवेलियन भेजा।

तमीम जाधव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए, जबकि मुशफिकुर कप्तान विराट कोहली को कैच थमा बैठे। तमीम ने मुशफिकुर रहीम के साथ तीसरे विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी निभाई। 28वें ओवर में 154 रनों पर बांग्लादेश को तीसरा झटका लगा। इसके बाद 177 पर चौथा और 179 पर पांचवां विकेट गिरा।

दूसरे छोर पर मुशफिकुर रहीम भी डटे हुए हैं और शाकिब अल हसन उनका साथ देने आए हैं। मुशफिकुर की भी हाफसेंचुरी पूरी हो चुकी है। भुवनेश्वर कुमार ने शब्बीर रहमान को रविंद्र जडेजा के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई थी। शब्बीर 19 रन बनाकर आउट हुए थे।

शब्बीर और तमीम ने दूसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े 5 ओवर तक बांग्लादेश का स्कोर 31 रन पर एक विकेट था। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने मेडन ओवर फेंका अगले ओवर में शब्बीर आउट हो गए।

भारत ने टॉस जीता और कप्तान विराट कोहली ने बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने सौम्य सरकार को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। बिना खाता खोले पवेलियन लौटे सरकार।

भारत और बांग्लादेश की ओर से प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। टॉस से पहले हल्की फुल्की बूंदाबांदी हुई और टॉस के बाद एक बार फिर बारिश शुरू हुई, जिसके चलते मैच शुरू होने में देरी हुई। 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ एक रन से जीत दर्ज की थी, जबकि 2015 वर्ल्ड कप में क्वॉर्टर फाइनल में बांग्लादेश भारत से बुरी तरह हारा था।

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें

Facebook

Copyright © 2017 Lokbharat.in, Managed by Live Media Network

To Top