भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद शाहिद का निधन

mohammed-shahid

नई दिल्ली । भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद शाहिद का निधन हो गया। वे 56 वर्ष के थे । मोहम्मद शाहिद दिल्ली एशियाई खेल 1982 में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम में भी शामिल थे।

वे काफी समय से बीमार चल रहे थे। खेलमंत्री विजय गोयल उनको देखने अस्पताल भी पहुंचे थे। शाहिद का लीवर और किडनी की बीमारी का इलाज चल रहा था। पीलिया और डेंगू के बाद उनकी हालत और खराब हो गई थी। उन्हें गुरुग्राम के मेदान्ता अस्पताल में लीवर और किडनी में शिकायत की वजह से भर्ती कराया गया था ।

भारत के महानतम हॉकी खिलाड़ियों में शुमार शाहिद 1980 की मास्को ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भारतीय टीम के सदस्य थे। अपने स्टिक कंट्रोल के लिए मशहूर 56 साल के शाहिद को बनारस से दिल्ली लाया गया, मगर उनकी हालत में सुधार नहीं हो सका।

मोहम्म्द शाहिद का जन्म 14 अप्रेल 1960 में वाराणसी में हुआ था । उन्होंने जूनियर हॉकी टीम के प्लेयर के तौर पर 1979 में फ़्रांस में आयोजित जूनियर हॉकी विश्व कप से अपने अंतरष्ट्रीय हॉकी करियर की शुरआत की थी । उसके बाद वे सफलता की सीढ़ियां चढ़ते चले गए । उन्हें ड्रिब्लिंग का करिश्माई खिलाड़ी माना जाता है और ज़फ़र इकबाल के साथ उनकी जोड़ी ने भारत को कई सफलताएं दिलाने में मदद की । वे भारतीय हॉकी टीम के कप्तान भी रहे ।

Share

ताज़ा हिंदी समाचार और उनसे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए फ्री मोबाइल एप डाउनलोड करें अथवा हमें फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर फॉलो करें